​​​​​​​जगदीशपुर अंचल सभागार में बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में पोषण अभियान के तहत मेला का किया गया आयोजन

​​​​​​​जगदीशपुर अंचल सभागार में बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में पोषण अभियान के तहत मेला का  किया गया आयोजन

जगदीशपुर/ भागलपुर( बिहार)जगदीशपुर प्रखंड मुख्यालय के सभागार में स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में पोषण अभियान के तहत मेले का आयोजन किया गया. इस मेले का उद्घाटन जगदीशपुर प्रमुख  रहमत उद्दीन ,सीडीपीओ  रेखा मोदी  ने फीता काटकर  किया ।मेले में सभी प्रकार की सब्जी व सलाद की प्रदर्शनी लगायी गयी.

पूनम देवी ने क्षेत्रीय गीत गाकर स्वागत की । मेले में आयी ग्रामीण सेविका महिलाओं को सीडीपीओ ने कुपोषण से बचने के लिए आयरन युक्त सब्जियों  व प्रोटीन के लिए दाल के सेवन की सलाह दी. इसके साथ ही शुद्ध पेयजल का उपयोग करने के बारे में बताया गया. उन्होंने बताया कि भोजन से पहले व भोजन के बाद और शौच के बाद अच्छी तरह से हाथ की सफाई जरूरी है

पोषण के पांच मूल मंत्र यानी जीवन के प्रथम 1000 दिन, एनिमिया मुक्त, स्वच्छ पेयजल, डायरिया मुक्त, स्वच्छ पेयजल और पौष्टिक आहार की बात हर घर तक  पहुंचाए जाने पर जोर दिया. सही पोषण तो देश रोशन के साथ बच्चों को कुपोषण से बचाने व छह माह  से छह वर्ष तक के बच्चों के शारीरिक वृद्धि की निगरानी करने की अपील की। मौके पर उपस्थित हेड क्लर्क शंभू नाथ, डीईओ कुमारी रूबी ,बीसी अफजल आलम ,महिला पर्यवेक्षक संगीता सिंह, रेखा सिंह, रीता कुमारी, स्वास्थ्य से  डॉ उदित कुमार शर्मा, डॉक्टर नाज राहत, लगभग 150 सेविका उपस्थित थे।

Comments