प्रखंड में जल-जीवन-हरियाली अभियान के लिए जागरुकता शिविर का आयोजन ।

प्रखंड में जल-जीवन-हरियाली अभियान के लिए जागरुकता शिविर का आयोजन ।

भागलपुर/जगदीशपुर (बिहार)  जल संरक्षण, पर्यावरण प्रदूषण से मुक्त करने एवं वातावरण को स्वच्छ तथा स्वस्थ बनाने के लिए बिहार सरकार द्वारा जल-जीवन-हरियाली के तहत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।इसी क्रम में सोमवार को जगदीशपुर प्रखंड परिसर के कृषि भवन में प्रखंड कृषि पदाधिकारी तारकेश्वर प्रसाद सिंह  की अध्यक्षता में जल-जीवन-हरियाली अभियान के लिए जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। साथ ही कार्यक्रम में प्रखंड तकनीकी प्रबंधक त्रिभुवन नारायण सिंह, सहायक तकनीकी प्रबंधक पंकज कुमार,कृषि समन्वयक मुकेश कुमार,रंजन कुमार,संजीव कुमार,पवन कुमार एवं कृषि सलाहकार राजेश कुमार,सज्जन कुमार,रेवती रंजन,कुणाल कुमार उपस्थित थे।

 

किसानों को प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जल का संचय करना है और कैसे संचय करें जिससे फसल की उपज और खेती में सहयोगी बने। साथ ही सबों को बताया कि बिहार सरकार के द्वारा इस कार्यक्रम की शुरुआत 2 अक्टूबर से की जायेगी।साथ ही किसानों  को सार्वजनिक जल संचयन संरचनाओं यथा: तालाब, पोखर, कुआं, आहर, पइन के जीर्णोद्धार, अधिक-से-अधिक पौधारोपण करने, वर्षा जल  संचयन के लिए सोख्ता का निर्माण, वैकल्पिक फसलों, टपकन सिंचाई, जैविक खेती  सहित अन्य नयी तकनीक के उपयोग के विषय में लोगों को जागरूक किया। 

जागरूकता अभियान में किसानों ने बढ़ चढ़ के भागीदारी दिखाई साथ ही महिला (किसान) की भी उपस्थिति देखने को मिला। जिसमें कि वीरेन्द्र प्र0 सिंह,अर्जुन सिंह,सुमन मंडल, रमेश महतो,ललिता देवी,संगीता देवी,अर्चना सिंह,एवं प्रखंड स्तरीय किसानों की भूमिका रही।

Comments