विवादों के बीच लांच हुई भारतीय टीम की भगवा जर्सी, कई अन्य टीमें भी बदल चुकी है ड्रेस

विवादों के बीच लांच हुई भारतीय टीम की भगवा जर्सी, कई अन्य टीमें भी बदल चुकी है ड्रेस

नई दिल्ली:-

भारत की आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में ऑरेंज जर्सी से पर्दा उठ गया, जर्सी के रंग को लेकर 'राजनीतिक बवाल' मचा था। टीम इंडिया के किट स्‍पॉन्‍सर नाइकी ने शुक्रवार को ऑरेंज जर्सी की तस्‍वीर जारी कर दी है। नया डिजाइन भारत की पुरानी टी20 जर्सी से लिया गया है जिसमें भगवा रंग है।

टीम इंडिया यह जर्सी इंग्‍लैंड के खिलाफ रविवार को होने वाले मैच में पहनेगी। नाइकी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 'टीम इंडिया 30 जून 2019 को बर्मिंघम में पहली बार अपनी अवे जर्सी पहनेगी। इस वर्ष वनडे और अवे किट की जो डिजाइन लॉन्‍च की गई है वह भारत की नौजवान पीढ़ी और राष्‍ट्रीय टीम की निडर भावना से से प्रेरित है। नई जर्सी सामने वाले हिस्‍से को छोड़कर पूरी तरह से ऑरेंज रंग की है।

टीम इंडिया की नई जर्सी का रंग भगवा होने को लेकर काफी विवाद भी हुआ है। भारत में कई राजनीतिक दलों ने इस मामले में बीसीसीआई को घेरा है। दलों का आरोप है कि बीसीसीआई ने यह रंग केंद्र सरकार को खुश करने के लिए चुना। हालांकि भाजपा ने इन आरोपों से इंकार किया था। आईसीसी ने इन आरोपों पर कहा कि कलर कॉम्बिनेशन उनकी तरफ से बीसीसीआई को भेजा गया था। भारतीय बोर्ड ने वहीं कॉम्बिनेशन चुना जो उन्हें उचित लगा।

नाइकी ने बयान में कहा कि अवे किट खेल और खिलाड़ियों की आधुनिक जरूरतों और तेजतर्रार मूवमेंट को ध्‍यान में रखते हुए तैयार की गई है। इस किट पसीने वाली जगहों को ध्‍यान में रखकर तैयार की गई है जिससे मैदान में खिलाड़ी राहत महसूस करें। साथ ही टीम में ऐसे कई बदलाव किए गए हैं जो इसे काफी हल्‍का, आरामदेह और खिलाड़ियों को चुस्‍त रहने में सहायता करते हैं।
 
इन टीमों ने बदला है जर्सी का रंग : दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश की हरी जर्सी को देखते हुए पीली जर्सी पहनी थी जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को जर्सी बदलने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनकी जर्सियां किसी टीम से नहीं मिलती हैं।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments