नौरात्र में क्या है खास आपके जीवन में जानिए यहाँ

नौरात्र में क्या है खास आपके जीवन में जानिए यहाँ

श्री गणेशाय नम:
दैनिक पंचांग

08/04/2019

तिथि  तृतीया 16:17:18
नक्षत्र  भरणी 09:43:45
करण:  गर 16:17:18
          वणिज 28:15:49
पक्ष  शुक्ल
योग  प्रीति  20:10:47
वार  सोमवार  
सूर्य व चन्द्र से संबंधित गणनाएँ    
सूर्योदय  06:04:02
चन्द्रोदय  08:01:59
चन्द्र राशि  मेष - 15:54:53 तक  
सूर्यास्त  18:42:47
चन्द्रास्त  21:32:00
ऋतु  वसंत
हिन्दू मास एवं वर्ष    
शक सम्वत  1941 विकारी
कलि सम्वत  5120
दिन काल  12:38:44
विक्रम सम्वत  2076
मास अमांत  चैत्र
मास पूर्णिमांत  चैत्र
शुभ समय    
अभिजित  11:58:07 - 12:48:42
अशुभ समय    
दुष्टमुहूर्त :
                   12:48:42 - 13:39:17
                   15:20:27 - 16:11:02
कंटक  08:35:47 - 09:26:22
यमघण्ट  11:58:07 - 12:48:42
राहु काल  07:38:53 - 09:13:44
कुलिक  15:20:27 - 16:11:02
कालवेला या अर्द्धयाम  10:16:57 - 11:07:32
यमगण्ड  10:48:34 - 12:23:25
गुलिक काल  13:58:16 - 15:33:08
दिशा शूल  पूर्व
ताराबल  
अश्विनी, भरणी, कृत्तिका, रोहिणी, आद्रा, पुष्य, मघा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तर फाल्गुनी, हस्त, स्वाति, अनुराधा, मूल, पूर्वाषाढा, उत्तराषाढा, श्रवण, शतभिषा, उत्तरभाद्रपदा  
चन्द्रबल  
मेष, मिथुन, कर्क, तुला, वृश्चिक, कुम्भ  
 

दैनिक राशिफल(08/04/2019)

 

मेष-(चू,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ,): -


ख़याली पुलाव पकाने में वक़्त ज़ाया न करें। सार्थक कामों में लगाने के लिए अपनी ऊर्जा बचाकर रखें। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। दिन के उत्तरार्ध में अचानक आई कोई अच्छी ख़बर पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। उदास न हों, कभी-कभी विफल होना कोई ख़राब बात नहीं है। वह तो ज़िंदगी की ख़ूबसूरती है। काम और घर पर दबाव आपको थोड़ा ग़ुस्सैल बना सकता है। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। मुश्किल हालात से उबरने में आपके जीवनसाथी की तरफ़ से ज़्यादा सहयोग नहीं हासिल होगा।


भाग्यांक: 5

वृष-(इ,उ,ए,ओ,बा,बी,बू,बे,बो):-
मानसिक स्पष्टता के लिए भ्रम और निराशा से बचने की कोशिश करें। जल्दबाज़ी में निवेश न करें- अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुक़सान हो सकता है। तनाव का दौर बरक़रार रहेगा, लेकिन पारिवारिक सहयोग मदद देगा। दूसरों की दख़लअन्दाज़ी गतिरोध पैदा कर सकती है। रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी। आज के दिन यात्रा, मनोरंजन और लोगों से मिलना-जुलना होगा। आपके जीवनसाथी की मांगें तनाव का कारण बन सकती हैं।


भाग्यांक: 4

मिथुन-(का,की,कू,घ,ड.,छ,के,को,हा):-


दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। आपका ज़्यादातर समय दोस्तों और परिवार के साथ बीतेगा। अपने प्रिय के लिए बदले की भावना से कुछ हासिल नहीं होगा- बजाय इसके आपको दिमाग़ शांत रखना चाहिए और अपने प्रिय को अपनी सच्चे जज़्बात से परिचित कराना चाहिए। आज आपकी कड़ी मेहनत कार्यक्षेत्र में ज़रूर रंग दिखाएगी। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। ख़र्चों को लेकर जीवनसाथी से तनातनी संभव है।


भाग्यांक: 2

कर्क-(ही,हू,हे,हो,डा,डी, डू, डे, डो): -


स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें। आपके बच्चे के पुरुस्कार वितरण समारोह का बुलावा आपके लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे। आपका होना इस दुनिया को आपके प्रिय के लिए रहने के क़ाबिल बनाता है। किसी नयी परियोजना पर काम करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। वैवाहिक जीवन के लिए विशेष दिन है। अपने जीवनसाथी को बताएँ कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।


भाग्यांक: 6

 

सिंह-(मा,मी,मू,मे,मो,टा,टी,टू,टे):-


आपके पास अपनी सेहत और रूप-रंग को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे। अपने जीवनसाथी का बोझ दूर करने के लिए घरेलू कामकाज में हाथ बटाएँ। इससे आपको साथ में काम करने का आनंद मिलेगा और जुड़ाव महसूस होगा। आपका प्रिय को आपसे भरोसे और वादे की ज़रूरत है। अपने चारों ओर होने वाली गतिविधियों का ध्यान रखें, क्योंकि आपके काम का श्रेय कोई दूसरा ले सकता है। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी। जीवन साथी से पूर्णरूपेण सहयोग न मिलने के कारण आप निराश हो सकते हैं।


भाग्यांक: 4


 

कन्या-(टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठ,पे,पो):-


शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएँ हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें। आज आपका ऊर्जा से भरपूर, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास के लोगों को ख़ुश कर देगा। दिन को ख़ास बनाने के लिए स्नेह और उदारता के छोटे-छोटे तोहफ़े लोगों को दें। साझीदारी की परियोजनाएँ सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियाँ देंगी। कोई आपका बेजा फ़ायदा उठा सकता है और उसे ऐसा करने देने के लिए आप ख़ुद से ही नाराज़ हो सकते हैं। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। आज का दिन उन्माद में घिर जाने का है; क्योंकि आप अपने जीवनसाथी के साथ प्रेम के चरम का अनुभव करेंगे।


भाग्यांक: 3


 

तुला-(रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते):-


आपका स्पष्ट और निडर नज़रिया आपके दोस्त के अहम्‍को ठेस पहुँचा सकता है। आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और आज इसके चलते आपको कुछ वित्तीय लाभ मिल सकता है। आपको चिंतामुक्त होकर अपने क़रीबी दोस्तों और परिवार के बीच ख़ुशी के लम्हे तलाशने की ज़रूरत है। आपकी मुलाक़ाता एक ऐसे दोस्त से होगी, जिसे आपका ख़याल है और जो आपको समझता भी है। दफ़्तर में स्नेह का माहौल बना रहेगा। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं। आपको महसूस होगा कि आपका जीवनसाथी इससे बेहतर पहले कभी नहीं हुआ।


भाग्यांक: 5

 

वृश्चिक-(तो,ना,नी,नू,ने,नो,या,यी,यू):-


परिवार के इलाज से जुड़े ख़र्चों में इज़ाफ़े को नकारा नहीं जा सकता है। अगर आप सूझ-बूझ से काम लें, तो आज अतिरिक्त धन कमा सकते हैं। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे। क्या आपने कभी गुलाब और केवड़े की महक को एक साथ महसूस किया है? आज आपकी ज़िन्दगी प्यार-मोहब्बत के नज़रिए से ऐसे ही महकने को है। दलालों और व्यावसायियों के लिए अच्छा दिन हैं, क्योंकि उन्हें मांग में इज़ाफ़े से फ़ायदा होगा। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। वैवाहिक जीवन में गर्मजोशी और गर्म खाने की बहुत एहमियत है; आप आज दोनों का ही लुत्फ़ उठा सकते हैं।


भाग्यांक: 7

 

धनु-(ये,यो,भा,भी,भू,धा,फा,ढा,भे):-


आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है। प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं। आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी और इसके चलते अचानक लाभ मिलने की संभावना भी है। आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है- जहाँ दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। किसी के प्रभाव में आकर आपका जीवनसाथी आपसे झगड़ सकता है, लेकिन प्यार और सद्भाव से मामला सुलझ जाएगा।


भाग्यांक: 4

 

मकर-(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा):-


बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। आपका लापरवाह रवैया आपके माता-पिता को दुःखी कर सकता है। कोई भी नयी परियोजना शुरू करने से पहले उनकी राय भी जान लें। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। अगर आपको लगता है कि आप दूसरों की मदद के बिना महत्वपूर्ण कामों को कर सकते हैं, तो आपकी सोच काफ़ी ग़लत है। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी। जीवनसाथी के साथ हँसते-खिलखिलाते, हर पल के मज़े लेते हुए आप महसूस करेंगे कि आप किशोरावस्था में लौट गए हैं।
भाग्यांक: 4


 

कुम्भ-(गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,दा):-


भागमभाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। कोई ऐसा रिश्तेदार जो बहुत दूर रहता है, आज आपसे संपर्क कर सकता है। आपको उदार और स्नेह से भरे प्यार का तोहफ़ा मिल सकता है। काम और घर पर दबाव आपको थोड़ा ग़ुस्सैल बना सकता है। आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा। मुमकिन है कि आज आपका जीवनसाथी ख़ूबसूरत शब्दों में यह बताए कि आप उनके लिए कितने क़ीमती हैं।


भाग्यांक: 2


 

मीन-(दी,दू,थ,झ,ञ,दे,दो,चा,ची):-


दूसरों के सफलता को सराहकर आप उसका लुत्फ़ ले सकते हैं। आपकी ग़ैर-यथार्थवादी योजनाएँ आपके धन को कम कर सकती हैं। पढ़ाई की क़ीमत पर घर से ज़्यादा देर तक बाहर रहना आपको माता-पिता के ग़ुस्से का शिकार बना सकता है। करिअर के लिए योजना बनाना उतना ही आवश्यक है, जितना कि खेलना-कूदना। इसलिए माता-पिता को ख़ुश करने के लिए दोनों में संतुलन बनाना ज़रूरी है। आज आप हर तरफ़ प्यार-ही-प्यार फैलाएंगे। रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी। आज के दिन आप वैवाहिक जीवन का असली स्वाद चख सकते हैं।


भाग्यांक: 8

 

किसी भी दिन का राशिफल जानने के लिए देखे।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments