जिला अधिकारी के जारी किए आदेश की उड़ाई जा रही धज्जियाँ

जिला अधिकारी के जारी किए आदेश की उड़ाई जा रही धज्जियाँ

 

दरियाबाद बाराबंकी


विकास खंड दरियाबाद के सरकारी धान क्रय केन्द्र मथुरा नगर रेलवे स्टेशन स्थित गाँव काजीपुरा में एस माई के द्वारा जिला अधिकारी के जारी किए आदेश की आड़ में किसानों के द्वारा लाये गए धान की तौल न करके व्यापारियों द्वारा गाँव के गरीब किसानों से खरीद कर लाये जाने वाले धान की तौल क्रय केंद्र पर 100 रुपये प्रति कुन्तल के हिसाब से लगातार की जा रही है।

  भोले भाले गरीब किसानों को बोरी न उपलब्ध होने की बात कह कर  क्षेत्र से अपना धान लेकर आने वाले गरीब किसानों को लगातार बेकूफ़ बनाया रहा है।


आपको बताते चलें कि जनपद के जिला अधिकारी डॉ आदर्श कुमार सिंह के द्वारा हाल ही में एक आदेश जारी कर कहा गया था कि सभी किसानों का धान क्रय केन्द्रों पर बिना किसी टोकन के व निष्पक्ष तौल कर खरीदारी की जायेगी।

और यदि ज्यादा धान की आवक केंद्र पर हो रही है तो अतिरिक्त कांटा लगाकर तौल की जाएगी ताकि किसानों को कोई असुविधा न हो
परंतु जिला अधिकारी के आदेश के बावजूद भी केंद्र प्रभारी के द्वारा निष्पक्ष तरीके से धान की तौल न करना व ज्यादा धान की आवक होने के बावजूद भी कोई अतिरिक्त कांटा न लगा जाना और अपने माने ढंग से धान क्रय केंद्र का संचालन किया जाना पूर्णतः गलत व भष्टाचार युक्त तरीका है।


इस संबंध में क्षेत्रीय किसान प्राणनाथ ने जो कि लगभग एक हफ्ते से अपनी तौल किए जाने के इंतजार से परेशान हो उप जिलाधिकारी राम सनेहीघाट को लिखित प्रर्थना पत्र देकर शिकायत की थी जिसकी जांच के लिए क्षेत्रीय लेखपाल को निर्देशित किया गया था परंतु कोई भी उचित निष्कर्ष नहीं निकल सका जिससे धान लेकर आने वाले गरीब किसानों को सहूलियत मिल सके किसान प्राण नाथ की ही तरह के तमाम किसान धान क्रय केंद्र पर अपना धान किराए के साधनों से लाकर कई दिनों से अपनी अपनी तौल होने का इंतजार कर रहे हैं।


संबंधित उच्च अधिकारी को समस्या अपने संज्ञान में लेते हुए जल्द कार्रवाई करने की आवश्यकता है जिससे क्षेत्र के किसान आसानी से अपने अपने धान की बिक्री सरकारी क्रय केन्द्र पर कर सकें।

Comments