जिलाधिकारी भदोही ने कई विद्यालयों का किया निरीक्षण।

 जिलाधिकारी  भदोही ने   कई विद्यालयों का किया निरीक्षण।

जिलाधिकारी ने विद्यालयों का किया निरीक्षण।

संतोष तिवारी (रिपोर्टर )

भदोही। जिले की प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा के स्तर को देखने के लिए वृहस्पतिवार को जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने खुद कई विद्यालयों में जाकर बच्चों से रूबरू हुए और पढाई, एमडीएम और ड्रैस इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी ली।
 वृहस्पतिवार को डीघ ब्लाक के इब्राहिमपुर में जिलाधिकारी के पहुंचने से हडकंप मच गया अध्यापक बच्चों को व्यवस्थित करते व समझाते नजर आए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों से पहाडा, अंग्रेजी में नाम बनाना, गुणा-भाग इत्यादि पूछा।

कुछ बच्चों को पहाडा, अंग्रेजी न आने से जिलाधिकारी ने अच्छे ढंग से पढाने की बात कही। साथ में एमडीएम में बना खाना भी देखा। और बच्चों को सही और मेनू के हिसाब से भोजन देने की बात कही। जिलाधिकारी ने अध्यापको से कहा कि सही से काम करें लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी। जिलाधिकारी सभी कक्षाओं में जाकर बच्चों से पढाई से और नैतिक शिक्षा की बाते पूछी। केदारपुर में भी जिलाधिकारी ने बच्चों से पढाई के बारे में पूछा जहां बच्चों ने जानकारी दी।

लेकिन कक्षा आठ के बच्चों ने न तो विज्ञान के एक सवाल का जबाब दिया, न संस्कृत में 'राम' और 'बालक' का धातु रूप न बता सके न ही कोई विद्यार्थी अंग्रेजी में कोई कविता सुना सका। हालांकि जिलाधिकारी ने अध्यापकों से कहा कि बच्चों के मन से झिझक निकालें इसके लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम काफी सहायक होगा। विद्यालय में पर्वों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम कराने से बच्चों की झिझक दूर होती है।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने केदारपुर विद्यालय में रास्ता न होने पर अध्यापकों से बात की तो अध्यापको ने रास्ते को लेकर अपनी समस्या जाहिर की। जिलाधिकारी के निरीक्षण की खबर सुनकर अन्य विद्यालयों भी सही व्यवस्था देखी गई।

Comments