डीएम का मुखिया पर चला कार्यवाही का डंडा, मुखिया पर लगे कई आरोप

डीएम का मुखिया पर चला कार्यवाही का डंडा, मुखिया पर लगे कई आरोप

 

दरभंगा:

जिलाधिकारी के आदेश की अवहेलना एक मुखिया जी को महंगा पड़ा। जिलाधिकारी ने उन्हें पदमुक्त की अनुशंसा संबंधित विभाग को किया है।

प्राप्त सूचना अनुसार ग्राम पंचायत उघरा की मुखिया किरण देवी एवं पंचायत सचिव की मनमानी से पंचायत में सात निश्चय के तहत चलने वाली सरकार की ड्रीम प्रोजेक्ट हर घर नल का जल के कार्यों में बाधा उत्पन्न हुई है। इसी कारण मुखिया को पद मुक्त करने की अनुशंसा किया गया।

वही संविदा पर बहाल पंचायत सचिव को पद मुक्त कर दिया गया। जिलाधिकारी त्यागराजन एस एम ने प्रधान सचिव पंचायती राज विभाग, बिहार पटना को पत्रांक 1031-जिप से पत्र लिखकर बहादुरपुर प्रखंड के उघरा पंचायत के मुखिया किरण देवी को मुख्यमंत्री ग्राम गली नाली, पक्की करण, सात निश्चय योजना में वार्ड को राशि हस्तांतरण नहीं करने को लेकर उन्हें पद मुक्त करने की अनुशंसा किया है।

वही उच्चाधिकारी के आदेश की अवहेलना के साथ साथ विभागीय दिशा निर्देश का उल्लंघन करने के आरोप में विश्वनाथ यादव संविदा पंचायत सचिव की संविदा तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया। पंचायती राज विभाग बिहार पटना की अधिसूचना संख्या 5752 पं .रा . जून 2017 द्वारा निर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण गली नाली पक्की करण निश्चय योजना के दिशानिर्देश में प्रावधान किया गया है कि प्रखंड अनुश्रवण इकाई से तकनीकी स्वीकृति प्रदान कर प्राक्कलन ग्राम पंचायत को प्रशासनिक स्वीकृति हेतु भेज दिया जाना है ।ग्राम पंचायत के द्वारा 1 सप्ताह के भीतर योजना की प्रशासनिक स्वीकृति देगा ।वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति को निर्धारित प्रपत्र में स्वीकृत आदेश निर्गत किया जाएगा।

स्वीकृत आदेश के साथ ही ग्राम पंचायत के द्वारा योजना में स्वीकृत कुल राशि की 60% निधि वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के बैंक खाता में ट्रांसफर की जाएगी। उक्त प्रावधान के आलोक में प्रखंड अनुश्रवण इकाई बहादुरपुर द्वारा ग्राम पंचायत राज उघरा के वार्ड संख्या 7 में गली नाली निर्माण के लिए कुल 4 योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति प्रदान कर प्रखंड विकास पदाधिकारी बहादुरपुर  के पत्रांक 43 दिनांक 9 मार्च 2018 प्राकृत राशि 46,300.00 , पत्रांक 44 दिनांक 9 मार्च 2018 प्रकृत राशि 3 लाख 80 हजार 700, पत्रांक 45 दिनांक 9 मार्च 2018 प्राकृत राशि एक लाख 14 हजार ,एबम 46 दिनांक 9 मार्च 2018 राकेश राशि 52 हजार 100 के द्वारा ग्राम पंचायत राज उघरा को अग्रेतर कार्रवाई हेतु भेजा गया।

परंतु ग्राम पंचायत उघरा द्वारा राशि वार्ड क्रियान्वयन के खाते में ट्रांसफर नहीं किया गया।वार्ड क्रियान्वयन के खाते में राशि का हस्तांतरण नहीं होने से विभाग को शिकायत मिलने लगा ।शिकायत के आलोक में जिला पंचायत प्रशाखा दरभंगा के पत्रांक 450 जि. पं. दिनांक 11 जून 2018 द्वारा मुखिया एवं पंचायत सचिव ग्राम पंचायत राज बहादुरपुर से स्पष्टीकरण की मांग की गई ।

मुखिया एवं पंचायत सचिव के द्वारा अपने स्पष्टीकरण में पर्याप्त राशि उपलब्ध नहीं रहने ,पंच सदस्य के वार्ड सभा की बैठक उपस्थित नहीं रहने तथा वार्ड सभा की कार्यवाही ससमय प्राप्त नहीं होने की बात बताया गया। इस जवाब से विभाग संतुष्ट नहीं हुए और ग्राम पंचायत राज उघरा की सभी सचिका का जांच किया गया जिसमें मुखिया, पंचायत सचिव की मिलीभगत से सभी कारनामे हो रहे थे ।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments