RRB Recruitment 2019: लाखों पदों पर बंपर भर्ती

RRB Recruitment 2019: लाखों पदों पर बंपर भर्ती

नई दिल्ली  स्वतंत्र प्रभात ।RRB Recruitment 2019, सरकारी नौकरी तलाश रहे लोगों के लिए रेलवे (Railway) ने बंपर वैकेंसी निकलने वाली हैं। रेलवे बहुत जल्द दो लाख 30 हज़ार सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले दिनों यह जानकारी दी थी कि रेलवे 2019-20 में तकरीबन ढाई लाख पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी हो जाएगा। ये भर्ती दो चरणों में होगी। पहले चरण में 1 लाख 31 हज़ार पदों पर और दूसरे में अन्य 99 हज़ार पदों पर भर्ती होगी। 

           पहले चरण की भर्ती प्रक्रिया इसी साल शुरू और दूसरे फेज़ की भर्ती प्रक्रिया 2020 में शुरू होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि पहले फेज़ के लिए अधिकारिक विज्ञापन फरवरी महीने में जारी किया जा सकते हैं। नोटिफिकेशन जारी होते ही भर्ती प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

भर्ती में मिलेगा 10 फीसद आरक्षण
सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमज़ोर उम्मीदवारों को भी 10 फीसद आरक्षण मिलेगा। इस वजह से लगभग 23 हजार पदों पर आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों की भर्ती होगी।

दूसरे फेज़ के लिए इस वक्त जारी होगा नोटिफिकेशन

पहले फेज़ के लिए भर्ती प्रक्रिया फरवरी-मार्च 2019 में शुरू होने की उम्मीद है और दूसरे चरण की प्रक्रिया मई-जून 2020 में शुरू हो सकती है।

         बता दें कि मौजूदा वक्त में रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी के 62 हजार 907 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके अलावा ग्रुप सी के एएलपी और टेक्नीशियन के पदों पर भी भर्ती चल रही है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments