सूडान फैक्ट्री में हुआ धमाका, 18 भारतीयों सहित, 23 लोगों की मौत, 130 से ज्‍यादा लोग घायल...

सूडान फैक्ट्री में हुआ धमाका, 18 भारतीयों सहित, 23 लोगों की मौत, 130 से ज्‍यादा लोग घायल...

सूडान की राजधानी खारतोम की फैक्ट्री में हुए एक बड़े धमाके में 18 भारतीयों समेत 23 लोगों के मारे जाने की खबर है।

इस हादसे में सैकड़ों लोग जख्मी हैं। हुआ है। सूडान की फैक्ट्री में 50 से ज्यादा भारतीय काम करते हैं। ये हादसा मंगलवार को हुआ, हादसे की पुष्‍टि भारतीय दूतावास ने बुधवार को की। सूडान फैक्‍ट्री में करीब 50 भारतीय काम करते हैं। 

प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार, उत्‍तरी खारतोम में स्‍थित इस चीनी मिट्टी फैक्‍ट्री में हुए धमाके के बाद आसमान में काला धुआं छा गया, ये धमाका काफी शक्‍तिशाली था. धमाके के बाद कंपाउंड में पार्क कारों में भी आग लग गई। खारतोम में भारतीय दूतावास ने इस भीषण हादसे की पुष्‍टि की है. दूतावास के अनुसार फैक्‍ट्री में 50 भारतीय काम करते हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार कुल 23 लोगों की मौत हुई है और 130 से ज्‍यादा लोग घायल हुए हैं।

प्राथमिक जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि फैक्‍ट्री में हादसे वाली जगह पर सुरक्षा के उपकरण और उपाय नहीं किए गए थे। साथ ही आग को पकड़ने वाला मटेरियल का भंडारण उचित तरीके से नहीं किया गया था। यही कारण था जब ब्‍लास्‍ट हुआ तो उस मटेरियल ने भी आग पकड़ ली. सरकार ने जांच शुरू कर दी है। दूतावास ने हादसे में घायल और लापता भारतीयों की लिस्‍ट जारी की है, भारतीय दूतावास की ओर से बताया गया कि ये फैक्‍ट्री राजधानी के बाहरी इलाके में स्‍थित है। 

दूतावास ने हैल्‍पलाइन नंबर +249-921917471 भी जारी किया है. ये नंबर 24 घंटे सर्विस में रहेगा. हादसे से संबंधित जानकारी इससे ली जा सकेगी।विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा है कि दूतावास के अधिकारी घटनास्‍थल पर पहुंच गए हैं। घटना स्थल का जायजा लिया गया है। अब कुछ घायलों की तबियत में भी सुधार बताया जा रहा है।

Comments