प्राथमिक संवर्ग शिक्षकों की समस्याओं के संबंध में दिया गया जिलाधिकारी को ज्ञापन

प्राथमिक संवर्ग शिक्षकों की समस्याओं के संबंध में दिया गया जिलाधिकारी को ज्ञापन

 सनी गोस्वामी

फतेहपुर , फतेहपुर जिले के शिक्षकों को आज जिलाधिकारी के पास अपनी मांगों को लेकर आना पड़ा लगातार इससे पहले भी वह कई बार ज्ञापन दे चुके हैं लेकिन आज तक किसी भी तरह की कोई कार्यवाही नहीं हुई है जी मैं आपको बता दूं कि  - प्राथमिक शिक्षकों द्वारा नवीन पेंशन योजना शिक्षकों के लिए अहितकारी है अतः नवीन पेंशन योजना के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना की मांग शिक्षकों की है ।

 - ऐसे शिक्षा में तदार्थबाद समाप्त किया जाए शिक्षकों का चयन एवं नियुक्ति स्थाई आधार पर  हो ।

  • - प्राथमिक शिक्षा का स्वरूप यथावत रखा जाए संपूर्ण देश में सेवानिवृत्ति की आयु सेवा शर्ते वेतन एवं भत्ते आदि केंद्र के समान रखे जाने चाहिए ।
  •   - शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से पूर्णता मुक्त रखा जाना चाहिए ।
  • - प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा बार शिक्षण दिया जाना चाहिए ।
  • - केंद्र सरकार द्वारा प्राथमिक शिक्षा के लिए दिया बजट प्राथमिक शिक्षा पर ही व्यय किया जाना चाहिए  ।
  • - साथ ही साथ मिड डे मील एवं अल्पाहार की व्यवस्था शिक्षकों द्वारा निष्पादित किए जाने से शैक्षणिक कार्य प्रभावित होते हैं अतः मिड डे मील की व्यवस्था के लिए पृथक प्रणाली विकसित की जानी चाहिए ।
  • - प्राथमिक शिक्षा के शिक्षकों के लिए पदोन्नति के अवसर नगर है यही नहीं सेवाकाल में अतिरिक्त योग्यता विशिष्ट योग्यता हासिल करने वाले शिक्षकों के लिए कैरियर एडवांसमेंट स्कीम का अभाव है अतः प्राथमिक शिक्षा तंत्र में पदोन्नति एवं समुचित प्रोत्साहन योजना विकसित की जानी चाहिए । 
  • - सालेय शिक्षा आयोग का गठन किया जाए 
  • - प्राथमिक शिक्षा के लिए राज्य स्तर पर प्रभावी तंत्र विकसित किया जाना चाहिए ।
  • - प्रत्येक विद्यालय में एक आया तथा एक सहायक कर्मचारी की नियुक्ति की जानी चाहिए ।
  • - शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत पाल को की भी जवाबदेही तय की जानी चाहिए ।
  • - प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों को चिकित्सा एवं अस्पताल में भर्ती करने की सुविधा केंद्र सभी राज्य में प्रदान की जाती है वह भी मिलनी चाहिए प्राथमिक शिक्षकों को विधान परिषद के मतदान में भाग लेने का अधिकार भी दिया जाना चाहिए ।
  •   

   इस तरह से जिन्हें कि शिक्षकों ने जिलाधिकारी को 14 सूत्री मांगों भरा एक पत्र दिया है जिसमें उनकी यह सारी मांगे हैं आप देखते हैं कि सरकार इन मांगों को मानती है या नहीं ।

 

सनी गोस्वामी 

विभिन्न भर्तियों से नियुक्त शिक्षकों के एरियर आदेश के संबंध में दिया गया जिलाधिकारी को ज्ञापन

फतेहपुर , फतेहपुर जिले के शिक्षक महासंघ द्वारा आज जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया गया जिसमें उन्होंने विभिन्न भर्तियों में नियुक्त शिक्षकों के एरियर आदेश के संबंध में जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया उन्होंने इस विषय में निवेदन किया है अभी तक आवश्यक कार्यवाही संगठन अनुरोध कर रहा है ।

  शिक्षकों ने बताया कि 15000 एवं 16000 की भर्ती के लगभग 3 वर्ष होने के उपरांत भी सभी शिक्षकों का एरियर आदेश नहीं हुआ है यदि कुछ शिक्षकों के सत्यापन कार्यालय को प्राप्त होना शेष है तो पुनः स्मरण पत्र भेजकर सत्यापन मंगवा कर एरियर आदेश जारी करने का काम करें साथ ही साथ 12460 व 41556 शिक्षक भर्ती के नियुक्त शिक्षकों के एक भी शिक्षक का एरियर आदेश निर्गत नहीं हुआ जबकि 12460 भर्ती के लगभग सभी शिक्षकों के समस्त सत्यापन कार्यालय को प्राप्त हो चुके हैं एवं 41556 के अधिकांश के सत्यापन कार्यालय में आ चुके हैं उन्होंने निवेदन किया के समस्त सत्यापन के आदेश को निर्गत कर दें उन्होंने आदेश को जारी करने का भी निवेदन किया है प्रशांत सिंह पटेल , सतीश कुमार , रंजीत कुमार आदि लोग उपस्थित रहे ।

Comments