फेसबुक पर अश्लील फोटों अपलोड़ करने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार

फेसबुक पर अश्लील फोटों अपलोड़ करने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार

 

बाराबंकी।

पुलिस अधीक्षक व अपर पुलिस अधीक्षक दक्षिणी द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाये जाने हेतु

चलाये जा रहे अभियान के क्रम में साइबर सेल बाराबंकी द्वारा कोतवाली नगर पुलिस पर मुकदमा सं-1127/18 धारा 67(1) आईटी एक्ट में वादी द्वारा उसकी पुत्री की अश्लील फोटो व फेक फेसबुक प्रोफाइल बनाने के सम्बन्ध में पंजीकृत कराया गया था।

अपर पुलिस अधीक्षक दक्षिणी अशोक कुमार शर्मा ने शनिवार को पुलिस लाइन सभागार में प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि उनके निर्देशन पर इस मामले की  जांच साइबर सेल को दी गयी थी।

जिसके बाद साइबर सेल द्वारा फेक फेसबुक प्रोफाइल बनाने वाले की सरगरमी से तलाश शुरु की है। इसी क्रम में सबसे पहले पुलिस ने साइबर सेल द्वारा बनायी गयी सभी फेसबुक प्रोफाइल को फेसबुक कम्पनी से ब्लाक कराकर लिंक फेसबुक कम्पनी को दिये जाने

और सम्बन्धित आईपी एड्रेस की जानकारी करने के पश्चात फेसबुक कम्पनी द्वारा दिये गये आईपी एड्रेस से मोबाइल नम्बर टै्रस करके प्रोफाइल वेरीफाई करने वाले नम्बर का खुलासा हुआ तो दो अभियुक्तों का नाम प्रकाश में आया।

जिनको पुलिस ने थाना रामनगर के तिराहे से गिरफ्तार किया। पकड़े गये अभियुक्त आशीष कुमार पुत्र रामकैलाश तथा सूरज सैनी पुत्र प्रताप सैनी दोनो थाना बदोसरांय के ग्राम उमरा देवी निवासी है। इन्होने पुलिस को पूछतांछ में बताया कि लड़कियों की प्रोफाइल बनाई।

आशीष ने बताया कि वह मोबाइल और कम्प्यूटर का अच्छा जानकार है तथा आशीष सैनी के कब्जे से मिले मोबाइल के बारे में पूछतांछ की गयी तो उसने बताया कि वो पीड़िता का दूर का रिश्तेदार है।

उसने पीड़िता की फोटो उसकी सहेली के माध्यम से प्राप्त की थी। यह काम उसने पीड़िता और उसकी सहेलियों कों परेशान करने के लिये किया था। तत्पश्चात अभियुक्तों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त तीन मोबाइल फोन भी पुलिस ने बरामद किये। पुलिस टीम में नगर कोतवाली प्रभारी धनंजय कुमार सिंह, उपनिरीक्षक अनूप यादव प्रभारी साइबर सेल,

कां. अंकित भूषण सिंह, उपनिरीक्षक सतीश कुमार सिंह व कं0 रामू यादव कोतवाली नगर। उक्त सराहनीय कार्य के लिये पुलिस टीम को उत्साह वर्धन हेतु पुलिस अधीक्षक द्वारा नकद पुरस्कार देने की घोषणा की गयी।   
 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments