भये प्रकट कृपाला दीन दयाला...

भये प्रकट कृपाला दीन दयाला...

अतीक राईन के साथ रितेश गुप्ता की रिपोर्ट

करनैलगंज,गोण्डा -

 मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का प्राकट्योत्सव बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। 

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का प्राकट्योत्सव शनिवार को लधु आयोध्या के नाम से प्रसिद्ध करनैलगंज के मंदिरों में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। रामभक्त सुबह से ही अपने आराध्य के दर्शनार्थ राम दरबार में पहुंच गए।

जैसे ही दोपहर के 12 बजे मंदिरों में घंटे-घड़ियाल शंख की ध्वनि के बीच राम जन्म हुआ। मंदिरों में भए प्रगट कृपाला, दीनदयाला ... के स्वर गूंजे और भक्तों में खुशी की लहर दौड़ गई। तिथियों की घट-बढ़ के कारण इस वर्ष श्रीराम नवमी का त्यौहार दो दिनों में बंट गया जिससे त्यौहार में फीकापन रहा।

क्षेत्र के तमाम लोगों ने जहां शनिवार को श्रीराम नवमी मनायी वहीं अन्य तमाम लोग इसे रविवार को मनायेंगे। शनिवार को घड़ी ने ज्यों ही दोपहर के 12 बजने का संकेत दिया, घरों व मंदिरों में शंख, घंटे, घड़ियाल की आवाजों के साथ भये प्रकट कृपाला दीन दयाला कौशल्या हितकारी...

की स्वर लहरियां गूंजने लगीं। इसी के साथ मंदिरों में भगवान श्री राम का प्राकट्य कराया गया। भगवान की आरती के पश्चात प्रसाद आदि का भी वितरण किया गया। तमाम श्रद्धालु रविवार को उदया तिथि में नवमी होने के कारण रामनवमी का पर्व रविवार को मनायेंगे। नगर  तथा ग्रामीण क्षेत्रों के तमाम मंदिरों में भी रविवार को  रामनवमी मनायी जायेगी।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments