भगवान विष्णु के नौवें अवतार भगवान बुद्ध की जयंती मनाई गयीं

भगवान विष्णु के नौवें अवतार भगवान बुद्ध की जयंती मनाई गयीं

        रिपोर्टर- रितेश गुप्ता

करनैलगंज, गोण्डा - नगर के श्रीचित्रगुप्त इण्टर कॉलेज में बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध को माल्यार्पण कर उनके संदेशों को याद करते हुए उनके बताये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया।

    नगर के श्रीचित्रगुप्त इण्टर कॉलेज में शनिवार को बुद्ध पूर्णिमा के पर्व पर विद्यालय के प्रबंधक वीके श्रीवास्तव ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भगवान बुद्ध की प्रासांगिकता एवं उनके सिद्धांतों के संबन्ध में विस्तृत जानकारी दी। विद्यालय के प्रधानाचार्य जीके श्रीवास्तव ने महात्मा बुद्ध के जन्म और ज्ञान प्राप्ति का दिन होने के कारण इस दिन को बहुत महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि महात्मा बुद्ध ने अन्य संदेशों के साथ ही अहिंसा का भी पाठ पढ़ाया था।

हमें अपने जीवन में सभी जीवों पर दया करनी चाहिए। वरिष्ठ पत्रकार अशोक शुक्ल ने कहा कि भगवान विष्णु के नौवें अवतार माने जाने वाले भगवान बुद्ध का जन्म वैशाख पूर्णिमा को हुआ था। इसी दिन उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई थी और इसी दिन उनका महानिर्वाण भी हुआ था। उन्होंने कहा कि बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार सत्य, अहिंसा और धर्म के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है।

भगवान बुद्ध के विचारों को अपनाकर जिंदगी की दिशा और दशा दोनों बदली जा सकती है। संतराम विश्वकर्मा ने बुद्ध के आदर्शो पर चलने पर बल दिया। इस अवसर पर राम नारायण सिंह, कैलाश चंद सविता, अंकित श्रीवास्तव, बृजेश कुमार, हर्षित, अर्पित, राजकुमार, सृष्टि, अनुकृति आदि मौजूद रहे।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments