नंद घर आनन्द भयो जय कन्हैया लाल की

नंद घर आनन्द भयो जय कन्हैया लाल की

करनैलगंज, गोण्डा - 

श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार नगर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में परंपरागत तरीके से धूमधाम से मनाया गया लेकिन इस वर्ष शुक्रवार और शनिवार दो दिन जन्माष्टमी का पर्व पड़ने के कारण त्यौहार काफी फीका नजर आया। 

   श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर नगर तथा ग्रामीण क्षेत्र के मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। मंदिरों के साथ ही तमाम घरों में भी भगवान श्री कृष्ण की झांकियां सजाई गयी थीं। मंदिरों व घरों में विविध कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। भारी संख्या में लोगों ने व्रत रखा तथा रात्रि में भगवान श्रीकृष्ण का प्राकट्य कराया गया।

भगवान श्रीकृष्ण का प्राकट्य होते ही जहां इंद्रदेव ने प्रसन्न होकर बारिश प्रारंभ कर दी, वहीं लोगों द्वारा छुटाए गये पटाखों की आवाज से पूरा नगर गुंजायमान हो गया। इसके साथ ही घंटे घड़ियाल की मधुर आवाज़ के साथ "हाथी, घोड़ा, पालकी-जय कन्हैया लाल की" की स्वर लहरियां हर ओर गूंजने लगीं। नगर में मात्र कुछ मंदिरों को छोड़कर अन्य कहीं भी न तो झांकियां  सजाई गयी थीं न भगवान श्री कृष्ण का प्राकट्य ही कराया गया

 जिससे रात में पूरे बाजार में सन्नाटा ही छाया रहा। कोतवाली में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। कोतवाल राजेश कुमार सिंह ने मध्य रात्रि में भगवान श्रीकृष्ण का प्राकट्य कराया। इसके साथ ही नगर तथा ग्रामीण क्षेत्र के तमाम गणमान्य लोगों को भी कोतवाली में आमंत्रित किया गया था और उन्हें भोजन प्रसाद प्रदान किया गया।

कोतवाली में भजन संध्या का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर नगर पालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष राम जी लाल मोदनवाल, पूर्व अध्यक्ष शमीम अच्छन, कन्हैया लाल वर्मा, अरुण कुमार वैश्य, राजेश कुमार मिश्र, मस्तान बकाई, नीरज जायसवाल, क्षेमेश्वर पाठक,अनिल कुमार गुप्ता, अर्चित पाण्डेय,संजय यज्ञसेनी,आदि सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Comments