संचारी रोग से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम

संचारी रोग से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम

तरबगंज, गोण्डा -

विकासखंड अंतर्गत नारायण पब्लिक स्कूल धौराहरा घाट में संचारी रोगों से बचाव के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया जिसके अंतर्गत आशा बहू मीना मिश्रा तथा मीना शुक्ला के निर्देशन में विद्यालय के बच्चों के द्वारा एक रैली निकाली गई। गांव में जाकर लोगों को संचारी रोगों से बचाओ तथा उनके लक्षणों के बारे में बताया गया।

बताते चलें तेजी से बदलते हुए इस मौसम में विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोग फैल रहे हैं जिससे शासन और प्रशासन हलकान है ।जहां एक तरफ सरकारी अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है वहीं दूसरी तरफ अव्यवस्थाओं को लेकर लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच रहा है ।

गंदगी और जलभराव से गांव में रहना मुश्किल हो रहा है,ऐसे में स्वच्छ पेयजल तथा मच्छर और मक्खी से होने वाले रोग संचारी रोग आदि से बचाव आवश्यक है।

बच्चों ने घर-घर जाकर लोगों से रुके हुए पानी को खाली करने,अधिक पानी वाले स्थान पर तेल डालने तथा घरों में साफ-सफाई और पीने वाले पानी के नल के आस-पास सफाई रखने जैसी अनेक बातें लोगों को समझाई।

इस कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य अवनींद्र पांडे ने बताया इस तरह के कार्यक्रम निरंतर विद्यालय द्वारा आयोजित होते रहते हैं जिससे क्षेत्र के लोगों को जागरूक किया जाता है।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यापक काजल सिंह, नेहा पांडे, मधुबाला तिवारी,त्रिवेणी सहाय पांडे,रविंद्र पांडे सहित सभी लोग उपस्थित रहे।

Comments