ग्रामवासियों ने प्रभारी निरीक्षक को किया सम्मानित

ग्रामवासियों ने प्रभारी निरीक्षक को किया सम्मानित

कटरा बाजार,गोण्डा-

जिस प्रकार सैनिक विदेशी शत्रुओं से देश की रक्षा करते हैं, उसी प्रकार राष्ट्र-विरोधी तत्त्वों से पुलिस हमारी रक्षा करती है । प्रत्येक राष्ट्र के अपने कानून होते हैं ।

देश के नागरिक उन कानूनों का पालन करते हैं ।पुलिस का कार्य बड़ा कठिन है । राजनेताओं की विभिन्न रैलियों के दौरान सुरक्षा और यातायात की व्यवस्था बनाये रखना, जलूसों को शान्तिपूर्ण ढंग से

सम्पन्न करना, हड़ताल, धरनों और बंद के दौरान असामाजिक तत्त्वों से राष्ट्र की सम्पत्ति की रक्षा करना, राजनेताओं की व्यक्तिगत सुरक्षा करना, चोर डकैतों और लुटेरों से आम नागरिक की रक्षा करना पुलिस का दायित्व है ।

पुलिस कर्मचारी चौबीस घंटे खतरों से जूझते हैं । चोर डकैतों से मुठभेड़ के दौरान घायल हो जाते हैं । भीड़ के द्वारा पथराव की स्थिति में चोट खाते हैं । सर्दी, गर्मी, बरसात में डयूटी देनी पड़ती है ।

विभिन्न प्रकार के अपराधियों को पकड़ना और न्यायालय में प्रस्तुत करना पुलिस का कार्य है ।कर्त्तव्यनिष्ठ पुलिस कर्मचारियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक देकर सम्मानित करते हैं । 

इसी क्रम मे ग्राम पंचायत मथुरा के निवासियों की ओर से भी विशिष्ट कार्य करने व मोहर्रम और दुर्गा पूजा जैसे  त्योहारों में कानून व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने वाले प्रभारी निरीक्षक कटरा बाजार मनोज सिंह का माल्यार्पण कर व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया व पत्रकार रणविजय सिंह के द्वारा स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।

इस अवसर पर ग्राम सभा प्रधान प्रतिनिधि जय सिंह ,लक्ष्मण सिंह, प्रताप नारायण सिंह ,तुलसीराम राव, मंगल प्रसाद व भारी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।

Comments