खाद्यानों का डोर स्टेप डिलेवरी का कार्य निर्धारित समय के अंदर कराएं पूर्ण-मंडलायुक्त

खाद्यानों का डोर स्टेप डिलेवरी का कार्य निर्धारित समय के अंदर कराएं पूर्ण-मंडलायुक्त

गोण्डा -

देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार ने ब्लाक गोदाम से खाद्यान्न, ठेकेदारों के माध्यम से उठाकर कोटेदारों के दरवाजे या गोदाम तक उतारने के

कार्यक्रम डोर स्टेप डिलीवरी की मण्डलीय समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे आगामी 10 नवम्बर तक डोर स्टेप डिलीवरी कार्य में शत-प्रतिशत प्रगति लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने आगामी 01 नवम्बर से खुल रहे धान क्रय केन्द्रों के सम्बन्ध में समीक्षा के दौरान निर्देशित किया है

कि धान क्रय केन्द्रों पर पर्याप्त स्टाफ की व्यवस्था रहे तथा नमी मापक यंत्र व पावर  डस्टर फैन आदि की व्यवस्था की जाय। धान क्रय केन्द्रों पर कोई कमी न रहने पाए।

बैठक में अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि डोर स्टेप डिलीवरी हेतु मण्डल में केंन्द्रों/ब्लाक गोदामों की संख्या 44 है जिसमें गोण्डा में 16, बलरामपुर में 09, बहराइच में 14 तथा श्रावस्ती में 05 केन्द्र हैं। मण्डल के जनपद गोण्डा में विगत दिनों बेलसर में ब्लाक गोदाम का उद्घाटन हुआ, और माह अक्टूबर में गोण्डा में 07 जगहों पर केन्द्र शुरू हो गए हैं। शेष अगले माह में पूरे मण्डल में केन्द्र/ब्लाक गोदामों की शुरूआत हो जाएगी।

बैठक में यह भी अवगत कराया गया कि धान क्रय केन्द्रों पर धान के मूल्य के भुगतान के लिए इस बार पीएफएमएस व्यवस्था लागू की जा रही है। विगत वर्ष मण्डल में 173 धान क्रय केन्दों की स्थापना हुई थी जिसके सापेक्ष इस वर्ष 196 क्रय केन्द्रों की स्थापना की जा रही है।

बैठक में उपायुक्त खाद्य देवीपाटन मण्डल अशोक कुमार यादव, आरएफसी दिनेश शर्मा, डिप्टी आरएमओ गोण्डा लाल बहादुर गुप्ता सहित मण्डल के अन्य डिप्टी आरएमओ व डीएफएमओ उपस्थित रहे।

Comments