सहकारी समिति इगोहटा की ऋण सीमा खत्म, किसानो को खरीदने पर मिलेगी खाद

सहकारी समिति इगोहटा की ऋण सीमा खत्म, किसानो को खरीदने पर मिलेगी खाद

हमीरपुर सुमेरपुर -

सहकारी समिति इगोहटा की ऋण सीमा खत्म हो जाने से अब किसानो को ऋण पर खाद नहीं मिल पाएगी किसानों को पैसा लगाकर की खाद लेनी होगी  ऋण पर खाद न मिलने से किसान परेशान है।

 सहकारी समिति से जुड़े किसान ज्ञानेश दीक्षित, योगेंद्र दीक्षित, सोनू द्विवेदी,  ब्रजकिशोर बांकी आदि किसानो ने बताया कि वह आज सरकारी समिति खाद लेने गए तो उनसे बताया गया कि सरकारी समिति की लिमिट खत्म  हो गई है।

इस कारण अब  किसानों को ऋण पर खाद  नहीं दे सकते। किसानों को अपने पास से  पैसा लगाकर खाद क्रय करनी पड़ेगी। इससे परेशान होकर  किसानों ने जिला सहकारी बैंक हमीरपुर महोबा के अध्यक्ष चक्रपाणि त्रिपाठी से संपर्क किया तो उन्होंने आश्वासन दिया है।

कि समित की लिमिट बढ़वा दी जाएगी और किसानों को खाद मिलेगी। किंतु यह व्यवस्था  कब तक हो पाएगी कहना कठिन है। वर्तमान में किसानों को उधार खाद न  मिल पाने से किसान परेशान हैं  वही समिति  के लोगों ने बताया कि इगोहटा  सहकारी समिति की ऋण लेने की क्षमता तीन करोड़ चालीस लाख है।

दो करोड़ सत्तर  लाख किसानों को नगद  दिया जा चुका है। और लगभग 60 लाख  की खाद वितरित की जा चुकी है। 10 लाख यूरिया खाद के लिए उपलब्ध है इसके बाद समिति ऋण नहीं  ले सकती है यदि लिमिट बढ़ती  है तभी  किसानों को खाद  मिल पाएगी वरना  किसानों को खाद नकद खरीदनी पड़ेगी।

Comments