संत शिरोमणि रविदास जयंती मनाई गई निकाली शोभा यात्रा

संत शिरोमणि रविदास जयंती मनाई गई निकाली शोभा यात्रा

हमीरपुर-    महान  संत गुरु रविदास  की जयंती के अवसर पर कस्बा बिवाँर में हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी भव्य शोभायात्रा निकाली गई।जिसमें संत रविदास के अतिरिक्त सजाई गई अन्य महान संतों की झांकियां भी आकर्षण का केंद्र रहीं। शोभा यात्रा पुरवा मुहल्ला से चलकर पूरे कस्बे का भ्रमण करते हुए पुनः उसी स्थान पर पहुँची।

शोभायात्रा में शामिल  लोग भक्ति गीतों के स्वरों में थिरक रहे थे।ढोल बाजों व डीजे की धुनों में महिलाएँ भी नाचती दिखीं।शोभा यात्रा में सजाई गई झाँकियों में सनातन धर्म व हिन्दू धर्म के अतिरिक्त बौद्ध धर्म और जैन धर्म आदि की भी झलक देखने को मिली।

इस मौके पर पूर्व संध्या में कस्बा के पुरवा मुहल्ले में रविदास-रामायण का पाठ आयोजित किया गया ,पूरी रात अखंड पाठ होने के बाद मंगलवार को संत रविदास की झांकी व शोभायात्रा बड़े ही धूमधाम के साथ निकाली गई। शोभायात्रा में संत रविदास जी की झांकी के अलावा कबीरदास, सूपा ऋषि, दाता हक सपा साईं, महात्मा ज्योतिराव फूले, एकलव्य ,संत गाडगे ,भगवान गौतम बुद्ध के अलावा बाबा अंबेडकर साहब की भी आकर्षक झाँकियाँ सजाई गई थीं, जो शोभायात्रा में मुख्य आकर्षण का केंद्र रहीं।

पुरवा मुहाल पहुँचने के बाद भजन संध्या का भी आयोजन किया गया जहाँ पर संतों द्वारा संत शिरोमणि रविदास द्वारा अपने जीवन काल में किए गए कार्यों का वर्णन किया गया और उनके आदर्शों को प्रस्तुत किया गया।

   कार्यक्रम के आयोजन में मुख्य रूप से महेश्वरी वर्मा,राजपाल, अनिल कुमार, शुभकरण वर्मा, जमाल कुमार, शिवशंकर ,सुनील कुमार ,अजय कुमार ,वीरेंद्र कुमार, राजमंगल राजेश वर्मा, गुलबदन सिंह ,महेंद्र कुमार रमेश कुमार आदि का विशेष सहयोग रहा।

   

Comments