बैल ने देशराज पर हमला बोलकर गम्भीर रूप से घायल

बैल ने देशराज पर हमला बोलकर गम्भीर रूप से घायल

मौदहा(हमीरपुर)

मौदहा स्थित कृषि उत्पादन मंड़ी समिति में किसानों का गेहूूं समर्थन मूल्य में खरीदने के लिए शासन द्वारा बनाये गये गेहूं खरीद केन्द्रो  में डम्प गेहूं के उठान न होने के कारण खरीद बाधित है। वहीं अब तक अपना गेहूं बेच चुके सैकड़ों किसानो का भुगतान न होने के चलते वह दर दर भटक रहा है। इसके बावजूद इस समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। 

बताते चलें कि मौदहा सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्रो के किसानो का गेहूं समर्थन मूल्य 1860 रूपये में खरीदने के लिए शासन द्वारा मौदहा कस्बा स्थित कृषि उत्पादन मंड़ी समिति में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी पीसीएफ, क्रयविक्रय, एग्रो तथा एफसीआई के खरीद केन्द्र खोलेे गये।

बीती 01 अप्रैल को खोले जाने वाले इन खरीद केन्द्रो में कई तकनीकी कमियां होने के चलते इनकी खरीद निर्धारित समय से शुरू नहीं हो सकी थी। हालांकि यहां चार पांच अप्रैल से खरीद शुरू हुयी।  इसके बावजूद तमाम अवस्थाओं के चलते यहां के केन्द्रो में गेहूं बेचने के लिए किसान परेशान है। 

क्रय विक्रय तथा एफसीआई के खरीद केन्द्रो में अब तक मात्र 2316 व 4370 कुन्टल गेहूं खरीदा जा सका है। इन दोनो केन्द्रों में बीते चार दिनों से डम्प पड़े गेहूं की उठान न होने साथ ही बारदाना की कमी के कारण खरीद  ठप्प पड़ी है। इन खरीद केन्द्रो में रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानो का सैकड़ो कुन्टल गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ा है। रात रात भर जाग कर किसान अपने गेहूं की रखवाली कर रहे हैं और घर के काम काज छोड़कर भूखे प्यासे रहकर तौल होने का इंतेजार कर रहे हैं। वहीं पीसीएफ तथा एग्रो में खरीद जारी है। पीसीएफ में अब तक 5309 कुन्टल की खरीद की है।

जबकि यूपी एग्रों 6200 कुन्टल गेहूं खरीद कर चुका है। वहीं इन खरीद केन्द्रो में गेहूं बेच चुके किसान इस समय भुगतान के लिए परेशान हैं। यूपी एग्रों में 15 दिन पहले गेहूं खरीद कराने वाले किसान हुमायु, नसीम बानों ने बताया कि उनका भुगतान अभीतक खाते में नहीं आया है। वहीं पुत्री की तबियत खराब होने के कारण अस्पताल में भर्ती है। इलाज के लिए पैसो की जरूरत है। भुगतान के लिए दर दर भटक रहे हैं। इसके अलावा कम्हरिया निवासी हमीद, रोशन पठान मौदहा निवासी छोटेलाल, बंड़े गांव के छिद  सहित दर्जनों किसानो ने गेहूं खरीद का भुगतान न होने की बात कही है।

 

 केन्द्रो में डम्प पड़ा गेहूं व पसरा पड़ा सन्नाटा।

 

मौदहा में दो ट्रकों का चालान

मौदहा(हमीरपुर)

मौदहा के पुलिस क्षेत्राधिकारी बालक राम के निर्देश पर बीती रात सिसोलर पुलिस ने बक्छा मोरम खदान से मोरम भरकर जा रहे दो ट्रकों को पकड़ कर आर.टी.ओ.को सूचित किया जिस पर मौके मे पहुंचे आर.टी.ओ ने भदौरिया परिवाहन कुडनी दरबार की फंटी लगे ट्रक संख्या यूपी 77 टी 9901एवं यूपी 78 डीटी 0909 का ओवर लोडिंग मे चालक काट लगभग 72 हजार रुपये राजस्व की वसूली की है।

दोनों ट्रक सिसोलर थाना के भैसमरी मोड़ पर पकड़े गए हैं।बताते चलें कि बीते लम्बे अरसे से बक्छा व भुलसी मोरम खदानों मे ट्रकों की ओवर लोडिंग के साथ ही बिना रायल्टी के मोरम बेचने का काम हो रहा है ।जिसमें क्षेत्र के कई ट्रक मालिकों, खदान संचालकों एवं स्थानीय पुलिस का बडा़ नेटवर्क काम करता है।

इसमें खनिज विभाग एवं आर.टी.ओ कार्यालय का भी हिस्सा रहता है।जो कि ज्यादातर अधिकारियों के संज्ञान में है इसके बावजूद कभी कभार कार्यवाही करके औपचारिकताएं पूरी की जाती हैं।लोगों का मानना है कि यदि प्रसाशन चैबीस घंटे के लिए सिसोलर थाना क्षेत्र की मोरम खदानों से निकलने वाले ट्रक और ट्रेक्टरों का चेकिंग अभियान जारी कर दे तो खदानों में पहुंचने वाले इन वाहनों की संख्या नगण्य हो जायेगी।   

करेंट की चपेट में आ गयी

मौदहा(हमीरपुर)

सुमेरपुर थाना के गांव इंगोहटा निवासी 22 वर्षीया फौजिया पत्नी वारिश आज सुबह घर का काम काज निपटा रही थी। तभी अचानक वह वहां लगे कूलर की करेंट की चपेट में आ गयी और गम्भीर रूप से झुलस गयी। परिजनों ने उसे आनन फानन में मौदहा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया है। 

बैल ने देशराज पर हमला बोलकर गम्भीर रूप से घायल

मौदहा(हमीरपुर)

सुमेरपुर थाना के गांव इंगोहटा निवासी 52 वर्षीय देशराज पुत्र रामेश्वर आज सुबह अपने पशुबाड़े में बैल को चारा ड़ाल रहा था। तभी बैल ने देशराज पर हमला बोलकर गम्भीर रूप से घायल कर दिया है। परिजनों ने आनन फानन में मौदहा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया है।                

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments