हमीरपुर की टॉप 10 खबरे

हमीरपुर की टॉप 10  खबरे

दो अज्ञात के खिलाफ मुकदमा कायम

हमीरपुर। कल स्थानीय अदालत में सजायाफ्ता भाजपा विधायक समेत आठ लोगों को आत्मसमर्पण में भारी भीड़ द्वारा गदर काटने पर पुलिस ने दो सौ अज्ञात लेागों के खिलाफ धारा 144 का उल्लंघन करने के मामले में रिपोर्ट दर्ज की गयी है।

जानकारी के मुताबिक कल सामूहिक हत्याकाण्ड में हाईकोर्ट से भाजपा विधायम समेत आठ लोगों ने स्थानीय अदालत में सरेंण्डर किया था। उस समय जमकर नारेबाजी हुयी थी जिससे अदालत का काम बाधित हुआ था। इस पर पुलिस ने दो सौ अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा कायम किया है।

आग से सामान जलकर खाक

हमीरपुर। कुरारा क्षेत्र के उमराट गांव में मजदूर के घर में आग लग जाने से उसका घर जलकर खाक हो गया।गांव के शिवनाथ मजदूरी कर घर का भरण-पोषण करता है बीती रात शार्ट शर्किट से आग लग गयी जिससे गृहस्थी का सामान जलकर खाक हो गया है। सभी गांवों वालों ने आग पर काबू पाया।

7 नमूने भरे

हमीरपुर। खाद्य सुरक्षा टीम ने आज जिले के एक दर्जन स्थानों का निरीक्षण कर 7 नमूने भरें। फलों को कार्बाइड से पकाने को लेकर प्रतिबंध लगाने की जानकारी दी।

अभिहित अधिकारी ने बताया कि मुस्करा राठ सरीला, मौदहा, सुमेरपुर आदि बाजारों में जाकर फलों की जांच की गयी और कैल्शियम कार्बाइड से पकें फलों से सावधान रहने को कहा है। उन्होने कहा कि इस प्रकार के फलों का रंग डण्ठल के पास हरा तथा अन्य स्थानों पर पीला दिखाई देता है। फलों की रूचिकर गन्ध गायब होज हो जाती है या वह पके फलों की अपेक्षा कम रहती है तथा फल जल्दी दो या तीन दिन में खराब हो जाते है।

6 टीमों ने संयुक्त रूप से औचक निरीक्षण कर की कार्यवाही

हमीरपुर। आज खनिज निदेशक रोशन जैकब की अगुवाई में विभिन्न बालू खदानों का औचक निरीक्षण किया गया है। इन मोरंग बालू खदानों की जांच  कुल 06 टीमों द्वारा संयुक्त रूप से की गई।चंदवारी, घुरौली, रिरुआ बसेरिया खदानों का निरीक्षण खनिज अधिकारी  हरदोई वशिष्ठ यादव द्वारा,भेड़ी खरका का निरीक्षण खनिज अधिकारी मुख्यालय रंजीत निर्मल व खनिज अधिकारी मथुरा अमित रंजन द्वारा तथा चिकासी खदान का निरीक्षण खनिज अधिकारी बदायूं नरेंद्र कुमार द्वारा किया गया।

इन सभी स्थानों पर खनन का कार्य बंद पाया गया टीम ने बेरी स्थित 10/33, 10/29  व रमेड़ी स्थित 11/04 भूखण्डों का निरीक्षण किया। टीम को जानकारी होते ही पट्टाधारक पहले से ही सावधान हो गये तथा उन्हें सभी मजदूर बैठे पाए गए। निरीक्षण के उपरांत निदेशक खनिज रोशन जैकब ने बताया कि जनपद में ओवरलोड  वाहनों का परिचालन अभी भी काफी चल रहा है। अतः इसको आसपास के जनपदों से समन्वय स्थापित करके प्रभावी ढंग से अनिवार्य रूप से रोका जाए। उन्होंने बताया कि ओवरलोड अवैध खनन को खनिज अधिकारी द्वारा रोकने का प्रयास लगातार किया जा रहा है किंतु अभी भी ओवरलोड वाहनों का परिवहन पूर्णता बंद नहीं हुआ है।

निरीक्षण में वरिष्ठ खान अधिकारी एसके सिंह, वरिष्ठ जियोलॉजिस्ट मुख्यालय जीपी सिंह भी मौजूद रहे। निरीक्षण के समय रास्तो के किनारे कुछ ओवरलोड वाहन पाए गए जिनको निदेशक खनिज ने संबंधित थानों को सुपुर्द किया है। निरीक्षण के समय  इन मोरंग खदानो पर  खनन का कार्य बंद पाया गया तथा मोरम क्षेत्र ध् खनन क्षेत्र से बाहर  मशीनें (पोकलैंड) पाई गई जो बंद थी। दूसरी  टीम में खान अधिकारी  सहारनपुर एजाज अहमद के नेतृत्व में टीकापुर, भुलसी खदान का निरीक्षण खनिज अधिकारी सनी कौशल व खनिज अधिकारी आगरा आशीष द्विवेदी द्वारा किया गया।

नये शिक्षा सत्र में परिषदीय विद्यालयों का बुराहाल छात्र संख्या नगण्य

  • रंगाई पुताई के नाम पर लीपापोती

हमीरपुर। नये शिक्षा सत्र में परिषदीय विद्यालयो का बुराहाल है। स्कूल से छात्र छात्रायें गायब है। विभागीय अधिकारी निरीक्षण के नाम पर खानपूर्ति कर रहे है। स्कूल से रंगरोगन गायब है। बगैर रंगाई पुताई के बजट ठिकाने लगा दिया गया है। इससे भवन बदरंग जनर आ रहे है।

परिषदीय विद्यालयो में कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालया इंगोहटा, प्राथमिक विद्यालय, बिदोखर मवईजार, बण्डा, पलरा, नदेहरा, बांकी, बांक आदि गांवो में मंगलवार को छात्र संख्या नगण्य नजर आयी। जबकि एमडीएम में सभी जगहो पर अच्छी खासी तादाद उपस्थित रजिस्टर दर्शा रखी गयी थी। इसका खुलासा खण्ड शिक्षा अधिकारी के निरीक्षण के दौरान हुआ है। इस पर खण्ड शिक्षा अधिकारी व्यासदेव ने भी चुप्पी साध रखी है।

खण्ड शिक्षा अधिकारी व्यासदेव ने बताया कि इंगोहटा सहित अन्य जगहो पर छात्रो की उपस्थित संतोष जनक नही है। इससे सुधार लाने के निर्देश शिक्षको को दिये गये है। इंगोहटा के कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पुताई कराने के निर्देश प्रधानाध्यापिका को दिये गये है। खण्ड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि यहां पुताई नही करायी गयी है। इसके उलट प्रधानाध्यापिका का कहना है कि उसने पुताई करायी है। परंतु माह का ध्यान नही दिया है। इससे मामला संदिग्ध प्रतीत हो रहा है। इमारत की हालत खुद ही बया करती है। कि इसमें वर्षो से पुताई नही करायी गयी है और रंग पुताई के लिये आने वाले बजट को ठिकाने लगा दिया गया है।

 

मतगणना के लिये सजकर तैयार होने लगी नवीन गल्ला मण्डी

सुमेरपुर(हमीरपुर)। लोकसभा चुनाव की मतगणना तेजी के साथ शुरू हो गयी है। मतगणना का कार्य दोनो विधान सभाओं का एक साथ नीलामी चबूतरा संख्या दो पर अलग अलग होगा।लोकसभा चुनाव की मतगणना में महज नौ दिन का फासला बचा है। मतगणना नवीन गल्ला मण्डी में सम्पन्न होगी। मतगणना सम्पन्न कराने के लिये गल्ला मण्डी में तैयारियां तेज कर दी गयी है। नीलामी चबूतरा संख्या दो के दोनो ओर की सडको पर बैरीकेटिंग करके बंद कर दिया गया है। नीलामी चबूतरा से स्ट्रांग रूम तक ईवीएम लाने के लिये बैरीकेटिंग करके दोनो विधान सभा सीटो के लिये अलग अलग मार्ग बनाया जा रहा है। नीलामी चबूतरा को दो हिस्सो में बांटकर सदर विधानसभा एवं राठ विधान सभा क्षेत्र की मतगणना कराने का इंतजाम कराया जा रहा है।

मण्डी समिति को बी श्रेणी की दुकानो एवं बरामदो में सरकारी मशीनरी के साथ मीडिया आदि के बैठने का इंतजाम कराया जा रहा है। मण्डी समिति के दोनो मुख्य गेटो से आने जाने के इंतजाम कराये जा रहे है। मण्डी का एक हिस्सा पूरी तरह से बंद कराकर चाक चैबंद ब्यवस्था करायी जा रही है। मतगणना के इंतजामो का पीडब्लूडी के अधिकारी प्रतिदिन सुबह शाम निरीक्षण करके खामियां नजर आने पर उन्हे दुरूस्त करा रहे है। नीलामी चबूतरा संख्या दो को मतगणना हेतु पूरी तरह से लोहे की जाली लगाकर सुरक्षित किया जाना है। ताकि बाहर से लोग किसी भी कीमत पर अंदर न घुस पाये। सुरक्षा के लिये सभी प्वांइट तय कर दिये गये है। मुख्य गेट से घुसते ही बैरियर लगाकर कई चरणो की तलाशी के बाद मतगणना कर्मियो, मतगणना एजेंटो, मीडिया कर्मियों को मतगणना स्थल पर जाने का प्रवेश दिया जायेगा।

हाइवे किनारे खडे अधेड को ट्रक ने मारी टक्कर घायल

सुमेरपुर(हमीरपुर)। नेशनल हाइवे में नारायनपुर गांव के समीप ढाबे के किनारे खडे अधेड को ट्रक टक्कर मारकर गुजर गया। इस घटना में अधेड को गंभीर चोंटे लगी है। अधेड को उपचार के लिये कानपुर में भर्ती कराया गया है।

कस्बे के स्टेशन मार्ग के निवासी स्वतंत्र सिंह परिहार (52) वर्ष किसी कार्य से नारायनपुर गया था। कस्बे में वापस आने के लिये यह हाइवे किनारे प्रेम इलाइची ढाबे के बाहर खडा था तभी तेज रफ्तार ट्रक इसे टक्कर मारकर गुजर गया। इस घटना में अधेड बुरी तरह से घायल हुआ है। परिजना ने इसको उपचार के लिये कानपुर में भर्ती कराया है। घटना करके मौके से भाग रहे ट्रक चालक को पुलिस ने ट्रक सहित गिरफ्तार कर लिया है। उपचार के बाद अधेड की हालत में सुधार बताया जा रहा है।

गेहूं खरीद केन्द्र में बारदाना न होने से समस्या

मौदहा (हमीरपुर)। मौदहा के गेहूं खरीद केन्द्रों में डम्प गेहूं का उठान न होने एवं बारदाना की किल्लत के कारण यहां के तीन खरीद केन्द्रो में आज गेहूं खरीद पूरी तरह से ठप रही है। वहीं एक मात्र खरीद केन्द्र में गेहूं की खरीद की गयी है।

ज्ञात हो कि मौदहा कस्बा सहित आस पास के क्षेत्र के किसानों का गेहूं समर्थन मूल्य में खरीदने के लिए शासन ने यहां की कृषि उत्पादन मंड़ी समिति में एफसीआई, क्रयविक्रय, यूपी एग्रों एवं पीसीएफ के गेहू खरीद केन्द्र खोले हैं। लेकिन इन खरीद केन्द्रो में तमाम तरह की अनियमितताआओं के चलते किसानों की खरीद बाधित है। यहां का किसान गेहूं खरीद न होने के कारण परेशान हालत में दर दर भटक रहा है और शादी विवाह तथा अन्य आवश्यक खर्चो के कारण अपना गेहूं यहां के आढतियां को औने पौने दामों पर बेच रहा है।

आज मंड़ी समिति के तीन खरीद केन्द्रों में गेहूं खरीद बंद रही है। जिनमें एफसीआई में डम्प गेहूं का उठान न होने के कारण यहां खरीद नहीं की गयी। वहीं क्रयविक्रय तथा यूपी एग्रों में बारदाना न होने के कारण इन दोनो खरीद केन्द्रों मंे आज किसानों का गेहूं नहीं खरीदा  गया है। जबकि एक मात्र पीसीएफ खरीद केन्द्र में आज किसानों का गेहूं खरीदा गया है। वहीं खरीद केन्द्रो में किसानों का गेहूं न खरीदे जाने से अफरा तफरी मची है।

मौदहा के चैबीसी क्षेत्र की रोडवेज बस सेवा बहाली की मांग,

मौदहा (हमीरपुर)। चैबीसी क्षेत्र के लोगों को यातायात की भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। बसों के पुनः संचालन के लिए इस क्षेत्र के सभी ग्राम प्रधानों, जिला पंचायत सदस्यों सहित समाज सेवियों ने कई बार ए आर एम, डी आर एम सहित अन्य अधिकारियों से मांग की है लेकिन अभी भी समस्या जस की तस बनी हुई है। जिसके चलते आज पुनः लोगों ने परिवहन निदेशक को पत्र भेज कर समस्या के निस्तारण की मांग की है।

परिवहन निदेशक उत्तर प्रदेश सरकार के नाम भेजे गए पत्र में कहा गया है कि हमीरपुर जनपद की मौदहा तहसील के बड़ी आबादी वाले गांव सिसोलर के आसपास बसे दो दर्जन गांवों को चैबीसी क्षेत्र के नाम से जाना जाता है। इनमें सिसोलर, भैसमरी, भुलसी, भमई, चांदी कला, चांदी खुर्द, टिकरी, कपसा, बिहरका, सिजवाही, लेवा, पासुन, पढ़ोरी, टोला माफ,भटुरी, बुढ़ई, बैजेमऊ, बेरी,गढ़ा, किसवाही, परेहटा, छानी गऊघाट, बक्छा आदि गांव जुड़े हैं।इन सभी गांवों का केन्द्र सिसोलर है।जहाँ इस क्षेत्र का थाना, राजकीय बालिका इंटर कालेज, डिग्री कालेज, सहित अन्य तमाम सरकारी एवं निजी संस्थान हैं।इतना ही नहीं आसपास के गांव के लोगों को सिसोलर से ही यातायात साधन उपलब्ध होते हैं।क्यों कि सिसोलर से बांदा और हमीरपुर के साथ ही मौदहा तहसील मुख्यालय के लिए भी सम्पर्क मार्ग जाते हैं।

दबंगों ने मारपीट कर घायल किया अस्पताल में भर्ती

मौदहा (हमीरपुर)। बिंवार थाना क्षेत्र के गांव रोहारी निवासी एक अधेड़ को दबंगो ने गांव जाते समय आपे गाड़ी से उतार कर लोहे के राॅड़ तथा लाठी डंडो से हमलाकर मरणासन में कर दिया है। घायल को गम्भीर अवस्था में मौदहा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसकी हालत चिंताजनक होने पर सदर अस्पताल हमीरपुर के लिए रेफर कर दिया गया है।

गांव रोहारी निवासी 50 वर्षीय लालमन कुशवाहा पुत्र रामस्वरूप आज किसी काम से मौदहा आया था काम निपटाने के बाद जब वह एक आपे गाड़ी में बैठकर अपने गांव वापस जा रहा था। तभी मौदहा व पिपरौंदा के बीच स्थित एक निजी नलकूप के पास पहले से घात लगाये बैठे रोहारी निवासी सहाबुद्दीन श्रीवास पिपरौंदा निवासी राजू प्रजापति एवं एक अज्ञात युवक आपे गाड़ी के पास आ गये और आपे गाड़ी को रोक कर लालमन को नीचे उतार लिया तथा लोहे की राॅड व लाठी डंडो से हमलाकर मरणासन में कर दिया तथा मौके से चले गये। सूचना मिलने पर घायल के पुत्र रामनारायण कुशवाहा व भाई फूल सिंह कुशवाहा मौके पर पहुंचे और उसे लाद कर मौदहा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उसकी हालत चिंताजनक होने पर ड़ाक्टरों ने उसे सदर अस्पताल हमीरपुर के लिए रेफर कर दिया है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments