गंदगी से बजबजाती नालियां, कीचड़ भरे रास्ते बने वार्ड की पहचान

गंदगी से बजबजाती नालियां, कीचड़ भरे रास्ते बने वार्ड की पहचान

स्वतंत्र प्रभात हमीरपुर 
 सुनील विश्वकर्मा

कुरारा (हमीरपुर) :-

कुरारा कस्बे के वार्ड संख्या दो की साढ़े तीन हजार आबादी वाला कस्बे का वार्ड नंबर दो मटेहना मोहाल गंदगी से जूझ रहा है। जिससे जगह जगह बजबजाती नालियां व गंदगी तथा नालियों में लोटते सुअर वार्ड की पहचान बन गए है। नाले, नालियों की गंदगी से लोगों को बीमारियों के फैलने का अंदेशा बना रहता है। वार्ड की समुचित साफ सफाई यहां की प्रमुख समस्या है। इसके अलावा जगह जगह टूटी जल संस्थान की पाइप लाइन भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी है। जिससे कई लोगों को सप्लाई का पानी नहीं मिल पा रहा है। वही मोहल्ले के ज्यादातर हैंडपंप भी खराब पड़े हुए है। कई बार शिकायत करने के बाद भी इनकी मरम्मत नहीं कराई जाती है।

  • महेंद्र सिंह :- मोहल्ले में सबसे ज्यादा लोग गंदगी से परेशान है। गंदगी से बजबजाती नालियां व जगह जगह गंदगी में लोटते सुअरों के झुंड देखे जा सकते है। कस्बे के सुअर पालक अपने सुअरों को अन्ना ही रखते है। जिनसे लोगों को खासी दिक्कतें होती है।
  • अश्वनी कुमार :- मोहल्ले में कई जगह लगे हैंडपंप खराब है। जिनके संबंध में कई बार शिकायत की गई लेकिन किसी ने भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। हैंडपंप अभी भी खराब पड़े हुए है। पेयजल समस्या को देखते हुए इन्हें सही करवाया जाना जरुरी है।
  • रामसेवक :- पूरे मोहल्ले जल संस्थान की पाइप लाइन जगह जगह टूटी पड़ी है जिसके चलते रोज हजारो लीटर पानी नालियों में बहकर बर्बाद होता है। जल संस्थान के कर्मचारी जानते हुए भी अनजान बने रहते है। पाइप लाइन सही करवाई जाए जिससे पानी की बर्बादी को रोका जा सके।
  • चंद्रशेखर :- कस्बे के सुअर पालक की मनमानी से भी वार्डवासी परेशान है। इनके द्वारा पाले गए सुअर गंदी नालियों में लोटकर लोगों के घरों में घुस जाते हैं। सुअर पालको से इसकी शिकायत करने पर वह लड़ाई पर आमादा हो जाते है।

तथा सभासद आशादेवी ने बताया कि मोहल्ले की समस्याओं को वह अक्सर बैठकों में उठाती रहती है। कर्मचारियों की कमी के चलते सफाई की समस्या उत्पन्न होती है। इस संबंध में कई बार नगर पंचायत में शिकायत की जा चुकी है। रही बात जल संस्थान की तो वह के कर्मचारी शिकायत ही नही सुनते। कई बार पाइप लाइन की शिकायत की गई पर कुछ भी नहीं होता।

 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments