228-हमीरपुर विधानसभा उपनिर्वाचन कार्यक्रम जारी दिन भर चला पोस्टर हटवाओ अभियान

228-हमीरपुर विधानसभा उपनिर्वाचन कार्यक्रम जारी दिन भर चला पोस्टर हटवाओ अभियान

स्वतंत्र प्रभात हमीरपुर

सुनील विश्वकर्मा

हमीरपुर :- 

अपर जिला मजिस्ट्रेट/उपजिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 228-हमीरपुर विधानसभा उपनिर्वाचन 2019 की घोषणा आज जारी की गई है। जनपद में आज से निर्वाचन के आदर्श आचार संहिता के प्राविधान लागू हो गए हैं। अपर जिला मजिस्ट्रेट/उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने क्या करें…? क्या न करें…? आचार संहिता पाल के निर्देशों को जारी किया हैं। उन्होंने बताया कि 228-हमीरपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अनतर्गत 446 मतदेय स्थल, 257 मतदान केन्द्र हैं।

हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में 3,98,353 मतदाता निर्वाचक नामावली में दर्ज हैं। पुनरीक्षण का कार्य जारी है। जो नामांकन के आखिरी दिन तक चलेगा। उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण में दिव्यांग व महिला मतदाताओं एवं 18-19 आयु वर्ग के नाम अधिक से अधिक दर्ज किए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों में रैम्प, व्हील चेयर की व्यवस्था की जा रही है। 228-हमीरपुर विधानसभा उपनिर्वाचन 2019 में सभी बूथों में ईवीएम मशीनों के साथ शत्-प्रतिशत् वीवीपैट मशीनों का प्रयोग किया जाएगा। निर्वाचन संबंधी जानकारी विभिन्न प्रकार की अनुमति के लिए एकल विंडो सिस्टम, सुविधा सुगम समाधान एपीपी का प्रयोग कर सकते हैं। निर्वाचन संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायतों के निस्तारण हेतु समाधान ऐप का प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सरकारी भवनों में निर्वाचन की घोषणा के 24 से 72 घण्टे के अन्दर शासकीय परिसर में किए गए कब्जों को हटाना होगा।

शांति व्यवस्था, निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए नोडल अधिकारी प्रभारी अधिकारियों, सहायक प्रभारी अधिकारियों तथा आदर्श आचार संहिता एवं निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण के लिए नौ टीमों का गठन किया गया है। जो उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों तथा निर्वाचन में किए जाने वाले व्यय का अनुवेक्षण करेगी।

 

Comments