विकास कार्यों की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित कल्प वृक्ष सभागार में सम्पन्न हुई

विकास कार्यों की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित कल्प वृक्ष सभागार में सम्पन्न हुई

हमीरपुर

शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित कल्प वृक्ष सभागार में सम्पन्न हुई। समीक्षा बैठक में अपनी विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी न दे पाने/ बिना तैयारी के बैठक में आने पर जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए

स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए तथा आगे से बैठक में पूर्ण तैयारी से आने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि अन्ना/ गोवंशीय पशुओं के प्रबंधन, कन्या सुमंगला योजना,मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक पात्र जोड़ो के चयन का कार्य प्राथमिकता के साथ किया जाय।

उन्होंने कहा कि 30 नवम्बर तक किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों का 100% आधार सीडिंग पूर्ण कर लिया जाय।नहरो की सिल्ट सफाई का कार्य समय से पूर्ण कर लिया जाय। डॉक्टरों की उपलब्धता हेतु शासन को पत्र लिखा जाय। 100% संस्थागत प्रसव कराया जाय। समय से 100 % टीकाकरण कर लिया जाय।

एन्टी लार्वा का छिड़काव किया जाय। उन्होंने कहा कि सभी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाय ,निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की थर्ड पार्टी से जांच कराई जाय। ग्राम पंचायतों में प्रकाश आदि के लिए लाइट का कार्य नेडा से कराया जाय। पेंशन प्रकरणों के आवेदन हेतु ब्लाक स्तर पर हेल्प डेस्क स्थापित किया जाय।

आंगनवाड़ी के निर्माण कार्य को नवंबर तक पूर्ण कर लिया जाय। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सभी 14 सड़को की जांच की जाय।जल निगम द्वारा सभी पाइप पेयजल योजनाओं को पूर्ण क्षमता पर क्रियान्वित किया जाय।सभी सड़को को गड्डामुक्त किया जाय।स्कूलों में छात्र छात्राओं को दिये जाने वाले ड्रेस की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाय,

सभी प्राचार्यों से इस आशय का प्रमाण पत्र लिया जाय।कृषको की खाद बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय, नकली खाद पर कार्यवाही की जाय। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण में जो किश्त अवमुक्त की जा रही है उसी के अनुसार भौतिक प्रगति प्राप्त की जाय।ओ0डी0ओ0पी0 योजना के अंतर्गत व्यवसायी को ऋण स्वीकृत कराया जाय ,इसमे लापरवाही न बरती जाए।इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Comments