कन्या इण्टर कालेज की छात्राओं को दिलाई गई स्वच्छता शपथ

कन्या इण्टर कालेज की छात्राओं को दिलाई गई स्वच्छता शपथ

कन्या इण्टर कालेज की छात्राओं को दिलाई गई स्वच्छता शपथ

जिला संवाददाता नरेश गुप्ता


शाहाबाद। हरदोई


 नगर पालिका परिषद द्वारा प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान के लिए नेहरू म्युनिसिपल कन्या इण्टर कालेज में प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर छात्राओं को स्वच्छता शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या नुरुल हुमा एवं विद्यालय के अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

नगर पालिका परिषद के अधिशाषी अधिकारी विमलापति ने बताया- अभियान के तहत 2 अक्टूबर को श्रमदान जन आंदोलन के रूप में प्लास्टिक वेस्ट का कलेक्शन किया जाएगा। विभिन्न आयोजनों पर कपड़े एवं जूट के बैग गिफ्ट कर लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा। प्लास्टिक मुक्त भारत को लेकर स्कूलों में चित्रांकन, निबंध व नुक्कड़ नाटक का प्रतियोगिता भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र में विभिन्न पर्व एवं अन्य आयोजनों में अगर संबंधित आयोजक द्वारा शून्य सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है तो उसे भी सत्यापित कर पुरस्कृत किया जाएगा। किसी नागरिक द्वारा प्लास्टिक वेस्ट कलेक्शन कर निकाय के कलेक्शन सेंटर पर दिया जाता है तो उसे भी पुरस्कृत किया जाएगा ।प्रत्येक महीना में एक दिन “प्लास्टिक फ्री डे “ मनाने का निर्णय भी लिया गया है।


जिले के सरकारी विद्यालयों में अधिशाषी अधिकारी विमलापति अगुवाई में शिक्षक शिक्षिकाओं और छात्र-छात्राओं ने सभा की। जिसमें व्यक्तिगत, शारीरिक, मानसिक, पर्यावरण एवं सामाजिक स्वच्छता के सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया। विद्यालय परिसर को स्वच्छ एवं सुव्यवस्थित करने की रणनीति बनाई गई।

बच्चों ने विद्यालय सहित गांव-घर को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया।इस मौके पर खाद्य एवं सफाई निरीक्षक दीपक कुमार, असद खां, खलील, के अलावा पूर्व प्रधानाचार्य राधेश्याम दीक्षित,अम्बरीष कुमार सक्सेना, शशि शुक्ला, भैरवी अग्निहोत्री, नायाब जहां,अंसार हुसेन,जिया खान,आयशा परवीन,अरीबा, बेबी, उज्मा जबीं,विज्ञान शिक्षिका सरिता रानी समेत सभी शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।

Comments