इस कुनबे के लिए मसीहा बने रेलवेगंज चौकी प्रभारी राहुल सिसौदिया

इस कुनबे के लिए मसीहा बने रेलवेगंज चौकी प्रभारी राहुल सिसौदिया

गरीब परिवार की दो बच्चियों की पढ़ाई का उठाया जुम्मा 

हरदोई- 

पुलिस की छवि को लेकर ज्यादातर लोगों के मन मे नकारात्मक भाव ही आते होंगें, जबकि बदलते परिवेश में पुलिस की कार्यप्रणाली में अभूतपूर्व बदलाव देखने को मिले हैं। मानवीयता से पूर्ण पुलिस समाज के उत्थान में अपना अहम योगदान दे रही है। 

आज हम आपको एक ऐसे युवा पुलिस अधिकारी के बारे मे बताएंगे जो दिखने मे किसी फिल्मी होरो की तरह है और बातो से सबका दिल जीतने की ताकत जिनके शब्दो मे है। गरीबो के मसीहा के रूप मे जो अपनी पहचान जिले मे बना चुके हैं। आज हम बात कर रहे हैं ऐसे व्यक्ति की जो पुलिस विभाग मे सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं। हरदोई जिले की रेलवेगंज चौकी के प्रभारी राहुल सिंह सिसौदिया की,

जिन्होने पुलिस विभाग के लिये लोगो की धारणाओ को बदलने का काम करते हुये एक और सराहनीय कार्य कर मित्र पुलिस के असली मतलब को सही मायनो मे समाज के सामने लाते हुये एक और गरीब की मदद को हाथ बढ़ाएं हैं।आपको बता दें कि हरदोई के खजांची टोला निवासी 17 वर्षीय वन्दना जो कि अपनी पढाई के लिये चाय के गिलास व लिफाफे बेचकर अपनी पढाई व दैनिक जरूरतो का बोझ उठाती है। इसी बीच बीते 27 मार्च को इस बेटी पर द टेलीकास्ट टीम की नजर पड़ी जब वन्दना से इतनी कम उम्र मे काम करने के विषय मे पूछा गया तो उसने नम आँखों से अपनी दास्ता सुनाई जिसके बाद वन्दना की कहानी को सुनकर द टेलीकास्ट ने इसको प्रमुखता से प्रसारित किया था। 

वन्दना की गरीबी और बेबसी का वाक्या जब हरदोई के रेलवेगंज चौकी के इन्चार्ज राहुल सिंह सिसौदिया ने जानी तो वह वन्दना के घर पहुंच गए। उन्होंने उसके परिवार से मिलकर सहानुभुति जताई और दुख दर्द बांटने की कोशिश की। चौकी प्रभारी राहुल ने 5100 रूपये नगद व बच्चियों के लिए कापी, स्कूल बैग सहित कई आवश्यक वस्तुएं देते हुये वन्दना व उसकी बहन की पढाई का पूरा खर्च व्यक्तिगत तौर पर उठाने की जिम्मेदारी ली। 

हालांकि इस परिवार तक सरकार की कोई योजना आजतक नही पहुंची है, किन्तु द टेलीकास्ट की ख़बर के बाद प्रीतेश दीक्षित, अरुणेश पाठक सहित कई अन्य समाज के अग्रणी नागरिकों ने मदद का भरोसा दिया है, इससे निश्चित ही इस गरीब परिवार की खुशियों को गति मिलेगी। 

इससे पूर्व भी चौकी प्रभारी राहुल सिंह ने जिले के विभिन्न स्थानों पर जाकर कई जरूरतमंद गरीबों की मदद की है। उनके इस कार्य की जमकर सरहाना हो रही है।

Comments