कस्बा व ग्रामीण अंचलों में धूमधाम से मनाई गई जन्माष्टमी

कस्बा व ग्रामीण अंचलों में धूमधाम से मनाई गई जन्माष्टमी

श्रद्धालुओं में झांकियों और भजन कीर्तन का उठाया आनंद

कछौना,हरदोई - नगर कछौना तथा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के घरों तथा मंदिरों सहित विभिन्न स्थानों पर शुक्रवार की मध्यरात्रि को नंद के आनंद भयो जय कंहैया लाल की हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की के भक्तिमय उदघोष के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया । जन्मोत्सव के पूर्व भजन, कीर्तन झांकियों आदि का श्रद्धालुओं ने जमकर आनंद उठाया ।

नगर कछौना में शुक्रवार को रेलवेगंज स्थित दुर्गा मंदिर, गाजू रोड शिव मंदिर, जूनियर हाई स्कूल स्थित महादेव मंदिर, बस्ती स्थित सोमेश्वर महादेव मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों और घरों में जन्माष्टमी का पर्व धार्मिक आस्था, श्रद्धा व हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनाया गया।

जन्माष्टमी को लेकर मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनी और साज-सज्जा से सजाया गया । बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने के चलते व्यापक व्यवस्थाएं भी की गई । कोतवाली कछौना परिसर स्थित लंगड़े दास बाबा मंदिर में आकर्षक साज-सज्जा वो झांकियों के साथ जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया । इस अवसर पर कानपुर से आए कलाकारों के द्वारा प्रस्तुत कान्हा की बाल और रास लीलाओं की जीवंत झांकियों का दूरदराज से आए सभी श्रद्धालुओं ने भरपूर आनंद उठाया ।

कोतवाल राय सिंह व पूरी पुलिस टीम ने पुजारी के हाथों विधि विधान से भगवान श्रीकृष्ण का पूजन करके जन्माष्टमी मनाते हुए आए हुए श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया । पूजन के दौरान शंख, घंटा, घड़ियाल की ध्वनि से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया । इस अवसर पर नगर के जनप्रतिनिधि, पत्रकारगण, ग्राम प्रधान ख्वाब बड़ी संख्या में महिला पुरुष श्रद्धालु उपस्थित रहे ।

शनिवार को भी मनाई गई जन्माष्टमी

ज्योतिषाचार्यो द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र का संयोग ना हो पाने के कारण जन्माष्टमी शुक्रवार और शनिवार दो दिवसीय मनाई जाएगी । कुछ ज्योतिषाचार्यों के अनुसार कृष्ण प्रगटोत्सव अष्टमी व्यापिनी तिथि शुक्रवार को मनाना ठीक है तो वहीं कुछ का कहना है कि जन्माष्टमी उदयातिथि अष्टमी और रोहिणी नक्षत्र होने से शनिवार को मनाई जानी चाहिए। इसी कारण नगर के विभिन्न मंदिरों में और घरों में शनिवार को भी जन्माष्टमी मनाए जाने को लेकर तैयारियां दिखाई पड़ी ।

Comments