राष्ट्रीय खेल दिवस पर विद्यालय में हुआ खेल समारोह का आयोजन

राष्ट्रीय खेल दिवस पर विद्यालय में हुआ खेल समारोह का आयोजन

कछौना-गौसगंज (हरदोई) -

बृहस्पतिवार 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस व हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर गौसगंज क्षेत्र के कहली स्थित पाठशाला द ग्लोबल स्कूल में विद्यालय के प्रबंधक अवनीश कुमार सिंह के निर्देशन में विद्यालय प्रबंधन द्वारा खेल समारोह का आयोजन किया गया।

जिसकी शुरुआत पाठशाला द ग्लोबल स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती अर्चना श्रीवास्तव ने मां सरस्वती, बजरंगबली तथा हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के चित्र पर माल्यार्पण एवं श्रद्धा सुमन अर्पित कर की। खेल समारोह के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के खेल प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया जिसमें विद्यालय के नौनिहाल बच्चों ने प्रतिभाग करते हुए अपने खेल कौशल का परिचय दिया।

विद्यालय कीस करते हुए मेजर ध्यानचंद के जीवन व खेल के महत्व के बारे में संक्षिप्त रूप से बताया । उन्होंने कहा कि खेल सभी के व्यस्त जीवन में विशेष रुप से विद्यार्थियों के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। यहाँ तक कि, पूरे दिन में से, कम से कम थोड़े से समय के लिए सभी को खेलों में सक्रिय रुप से भाग लेना चाहिए।

खेल बहुत ही आवश्यक है क्योंकि, खेलों में नियमित रुप से शामिल होने वाले व्यक्ति में शारीरिक और मानसिक तंदरुस्ती लाता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, एक सूकून और आराम का जीवन जीने के लिए हम सभी को स्वस्थ मस्तिष्क और स्वस्थ शरीर की आवश्यकता होती है स्वस्थ शरीर और मस्तिष्क प्राप्त करने के लिए, सभी को किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में अवश्य शामिल होना चाहिए, जिसके लिए खेल सबसे अच्छा तरीका है।

इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक आशीष, प्रियांशी,मनीष, गुलाफ़शा ,ऋषि,सुकीर्ति, रिया, उमकुलशुम, शशि प्रभा ,शशि, दीप्ति, आलोक, ममता, पूनम ,श्याम व कार्यक्रम के आयोजन में विशेष सहभागिता निभाने वाले खेल प्रशिक्षक शुभ मंडल मौजूद रहे ।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments