गलत एवं त्रुटिपूर्ण शिकायत निस्तारित करने पर विभागाध्यक्ष के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी:- खरे

गलत एवं त्रुटिपूर्ण शिकायत निस्तारित करने पर विभागाध्यक्ष के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी:- खरे
  • भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले लोगों के खिलाफ एंटी भूमाफियां के अन्तर्गत कार्यवाही करें:-जिलाधिकारी

हरदोई । तहसील शाहाबाद के ब्लाक सभागार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने उपस्थित समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि मा0 मुख्यमंत्री, शासन स्तर, सम्पूर्ण समाधान, थाना दिवस एवं जनता मिलन आदि प्राप्त शिकायतों का नियमित अवलोकन करें और सभी शिकायतों का निर्धारित समय में मानक के अनुरूप गुणवत्ता परक निस्तारण सुनिश्चित करें तथा किसी भी दशा में शिकायतें लम्बित न रखी जाये। उन्होने कहा कि गलत एवं त्रुटिपूर्ण शिकायत निस्तारित करने पर संबंधित विभागाध्यक्ष के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।


जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी प्रातः 09 से 11 बजे तक कार्यालय में बैठक कर जन शिकायतों को प्राप्त करें और प्राप्त शिकायतों  को एक रजिस्टर पर अंकित करें तथा क्षेत्र भ्रमण पर जाने से पहले क्षेत्र का स्थान एवं समय अवश्य अंकित कर जायें और कोई भी अधिकारी बिना अनुमति मुख्यालय न छोड़ें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में गरीबों के पट्टे, ग्राम पंचायत व चकरोड पर अवैध कब्जों की शिकायत पर उन्होने राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि संयुक्त टीम बनाकर शिकायतकर्ताओं के गांव में जाकर स्थलीय निरीक्षण करें और अवैध रूप से भूमि पर कब्जा करने वाले लोगों के खिलाफ एंटी भूमाफियां के अन्तर्गत एफआईआर दर्ज कराकर कड़ी कार्यवाही करें।

राशन वितरण सम्बन्धी शिकायतों के सम्बन्ध मंे जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति को निर्देश दिये कि नियमित राशन वितरण न करने वाले कोटेदारों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें तथा ग्रामीणों को नियमित राशन आदि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। पेंशन से संबंधित शिकायतों के लिए उन्होने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन पात्र व्यक्तियों की पेंशन किसी कारण कट गयी

उनका सत्यापन कराकर उन्हें पुनः पेंशन प्राप्त करायें और नये पेंशनरों के प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच कराकर स्वीकृत हेतु शासन को पे्रषित करें। विद्युत विभाग की शिकायतों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिये ग्रामीण क्षेत्रों की जर्जर विद्युत लाइन एवं खराब ट्रांस्फारमरों को निर्धारित समय पर बदला जाये और उपभोक्ताओं को रोस्टर के अनुसार विद्युत सप्लाई दी जाये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त 204 शिकायतों में से 26 का निस्तारण मौके पर कर दिया गया, शेष शिकायतों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि अगले सम्पूर्ण समाधान दिवस से पहले इन शिकायतों का निस्तारण हर-हाल में कर लिया जाये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के बाद ब्लाक प्रागंण में कृषि विभाग द्वारा लगाये गये कृषि यंत्र प्रर्दशनी का अवलोकन किया तथा चयनित किसानों को अनुदान पर कृषि यंत्र प्रदान किये तथा मा0 मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के अन्र्तगत 11 मृतक किसानों की पत्नी की 5-5 लाख रूपये के बीमा स्वीकृत पत्र प्रदान किये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एस0के0 रावत, डीएफओ राकेश चन्द्रा, उप जिलाधिकारी शाहाबाद रामप्रकाश, उप कृषि निदेशक डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा सहित अन्य समस्त जिलास्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, सीडीपीओ, थानाध्यक्ष आदि मौजूद रहे।

Comments