हैण्डपम्पों से बहने वाले पानी हेतु मनरेगा से सोकपिट का निर्माण करायें:- निधि गुप्ता

हैण्डपम्पों से बहने वाले पानी हेतु मनरेगा से सोकपिट का निर्माण करायें:- निधि गुप्ता
  • सोकपिट कार्य निर्माण को माह सितम्बर में एक अभियान के रूप में लिया जाये:- सीडीओ

हरदोई। मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों से कहा है कि आपके विकास खण्डों में जितने भी हैण्डपम्प अधिष्ठापित है, जिनकी मरम्मत एवं रिबोर का कार्य ग्राम पंचायत से कराया जाता है।

उन्होने कहा है कि सभी उक्त हैण्डपम्पों से बहने वाले पानी हेतु मनरेगा से सोकपिट का निर्माण करायें, इससे न केवल मनरेगा के तहत मानव दिवस में वृद्वि होगी, बल्कि जल संरक्षण से पानी के स्तर में वृद्वि होगी और इसके साथ ही गांव में जल भराव न होने के कारण विभिन्न अभियानों तथा संचारी रोग से मुक्ति, पोषण अभियान, स्वच्छ सर्वेक्षण इत्यादि में अच्छे परिणाम आयेगें।


मुख्य विकास अधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों से कहा है कि सोकपिट का फोटोग्राफ ब्हाट्सऐप के माध्यम से बीडीओ ग्रुप पर भेजा जा चुका तथा उसका मांडल स्टीमेट भी सभी के पास उपलब्ध होगा। उन्होने निर्देश दिये है कि सभी मनरेगा के अन्तर्गत मस्टर रोल जारी कराकर सोकपिट का निर्माण प्रारम्भ कराने के साथ कार्य से पूर्व, कार्य के दौरान एवं कार्य समाप्ति के फोटोग्राफ पत्रावली में सुरक्षित रखे तथा सोकपिट कार्य निर्माण को माह सितम्बर 2019 में एक अभियान के रूप में लिया जाये और दैनिक आख्या उनके कार्यालय में अनिवार्य रूप पे्रषित करें।

 

Comments