गली, मोहल्ले, गांव एवं शहरों में स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता फैलायें -  प्रभारी मंत्री

गली, मोहल्ले, गांव एवं शहरों में स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता फैलायें -  प्रभारी मंत्री

स्वच्छता ही सेवा अभियान को सफल बनाकर प्रधानमंत्री जी के संकल्प को पूरा करें:-श्री सतीश महाना

हरदोई-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्म दिवस पर रसखान पे्रक्षागृह में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत आयोजित स्वच्छता ही सेवा, वृहद अभियान का शुभारम् मंत्री औद्योगिक विकास उ0प्र0 एवं जनपद के प्रभारी मंत्री सतीश महाना जी ने मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इस अवसर पर उन्होने उपस्थित ग्राम प्रधान, सचिव, स्वच्छतागृही व छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी जी का सपना था कि स्वच्छ भारत के तहत प्रत्येक घर में शौचालय हो और इसी को आधार मान कर प्रधानमंत्री जी ने गांव-गांव स्वच्छता अभियान चलाने के लिए सभी का आवह्न किया है।

मंत्री जी ने उपस्थिति सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि सभी अपने क्षेत्र की गली, मोहल्ले, गांव एवं शहरों में स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता फैलायें और सभी स्थानों पर स्वच्छता में अपना सहयोग करें।

 मंत्री जी ने कहा कि 11 से 27 सितम्बर तक चलने वाले स्वच्छता पखवाड़े के दौरान समस्त आम जनमानस अपने घर, मोहल्ले, गांव एवं शहरों में साप्ताह में दो घण्टे का समय निकालकर तथा स्वच्छता अभियान चलाकर साफ-सफाई करें, क्योकि स्वच्छ वातावरण से लोगों में बीमारियां कम होती है, इसलिए सभी मिल-जुल कर सबसे पहले प्लास्टिक का प्रयोग न करन का संकल्प ले और स्वच्छता ही सेवा अभियान को सफल बनाकर मा0 प्रधानमंत्री जी के संकल्प को पूरा करें।

इस अवसर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सौरभ मिश्रा ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों आदि को स्वच्छता के सम्बन्ध में भेजे गये संकल्प पत्र को पढ़कर सुनाया तथा स्वच्छता पर ध्यान देने की अपील की। सांसद मिश्रिख अशोक रावत तथा विधायक शाहाबाद रजनी तिवारी ने भी लोगों से अपील की प्रधानमंत्री जी जन्म दिवस पर आयोजित इस पखवाड़े में जन-जन तकि स्वच्छता के प्रति अलख जगाये तथा लोगों को साफ-सफाई के प्रति पे्ररित करें।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने प्रभारी मंत्री जी को बताया कि जनपद में स्वच्छता अभियान को गम्भीरता से लेकर व्यापक स्तर पर गांव, ब्लाक एवं तहसील स्तरों पर स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है तथा लोगों को स्वच्छता ही सेवा है के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि जनपद में किसान ऋण मोचन, छात्रों के विद्यालय में प्रवेश तथा विकास आदि कार्यो में जनपद अग्रणी है और आगे भी सभी योजनाओं का लाभ समस्त पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाया जायेगा। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री जी ने 13 स्वच्छतागृहियों को अच्छे कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किये तथा जिलाधिकारी ने जनपद के बुनकारों द्वारा बुनी गयी शाल मा0 प्रभारी मंत्री जी को भेंट की।

कार्यक्रम में आये प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक, गणमान्य व्यक्तियों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों का मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन मनीष मिश्रा द्वारा किया गया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष, गणमान्य व्यक्ति एवं अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। इसके उपरान्त प्रभारी मंत्री जी जिला अस्पताल में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित रक्त दान शिविर में रक्त दान करने वाले कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए कहा कि रक्त दान एक महादान है और दान किये गये रक्त से गरीब एवं असहाय व जरूरतमंद लोगों को रक्त देकर उनका जीवन बचाया जा सकता है।

Comments