हिसार के आसपास के अलाके मे चुनाव आयोग को अवैध होर्डिग्स, बैनर के माध्यम से राजनीतिक पार्टियों और नेताओं के प्रचार प्रसार की 29 शिकायत मिल चुकी है।

हिसार के आसपास के अलाके मे चुनाव आयोग को अवैध होर्डिग्स, बैनर के माध्यम से राजनीतिक पार्टियों और नेताओं के प्रचार प्रसार की 29 शिकायत मिल चुकी है।

हिसार ( सुरेन्द्र गिल ) लोकसभा चुनाव के कारण प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है। शहर में आचार संहिता के बावजूद चुनाव आयोग के आदेशों की अवहेलना के मामले थम नहीं रहे। अब तक चुनाव आयोग को अवैध होर्डिग्स, बैनर के माध्यम से राजनीतिक पार्टियों और नेताओं के प्रचार प्रसार की 29 शिकायत मिल चुकी है।

उधर, चुनाव आयोग ने सख्ती बरतते हुए निगम कमिश्नर को आदेश दिए गए है कि राजनीतिक पार्टियों के चिन्ह व अन्य प्रभावित करने वाले चित्रों व विज्ञापनों कपड़े व अन्य सामग्री से ढका जाए। आयोग के आदेशों को दरकिनार करने वालों की पहचान उन पर कार्रवाई की जाए। इसको लेकर प्रशासन ने छह टीमों का गठन किया हुआ है। जो फील्ड में जाकर कार्रवाई कर रहे हैं। छह टीमें भी अवैध होर्डिंग्स व पोस्टर से प्रचार प्रसार थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को भी नगर निगम की टीम ने कैमरी रोड व मुख्य मार्ग से राजनीतिक पार्टियों का प्रचार प्रसार वाले होर्डिंग्स हटने की कार्रवाई की गई। दरअसल, आचार संहिता के दौरान राजनीतिक पार्टियों के प्रचार-प्रसार समेत अन्य गतिविधियों पर नजर रखे हुए है।

चुनाव आयोग की छह टीमें शहरभर में होर्डिंग्स व बैनर आदि की जानकारी भी एकत्रित कर रहा है। आमजन भी शहर को राजनैतिक पार्टियों के होर्डिंग्स व बैनर लगाकर गंदा करने वालों की शिकायत कर सकते है। उसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर नगर निगम के सभागार में मौजूद चुनाव आयोग की टीम को शिकायत कर सकते है। आयोग टीम की माने तो आचार संहिता से अब तक अवैध होर्डिंग्स व बैनरों की 29 शिकायत आ चुकी है जो कुल शिकायतों की 52 प्रतिशत है।

यानि आधे से ज्यादा होर्डिंग्स व बैनर मे माध्यम से पार्टियों या नेताओं के प्रचार प्रसार की है। फील्ड में तहबाजारी टीम इंचार्ज ने कहा कि निगम अफसरों के आदेश पर शहर के मुख्य मार्ग व कैमरी रोड से अवैध होर्डिंग्स हटाने की हमारी टीम कार्रवाई कर रही है। अवैध होर्डिंग्स व बैनर हटाने का कार्य आगामी आदेशों तक जारी रहेगा।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments