-हकेंवि के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ ने देखा विभागीय प्रस्तुतीकरण

-हकेंवि के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ ने देखा विभागीय प्रस्तुतीकरण

महेंद्रगढ़/विनीत पंसारी।

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि), महेंद्रगढ़ में शोध व शैक्षणिक स्तर पर शिक्षकों द्वारा जारी प्रयासों को संकाय प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ ने नई दिशा दिखाई।

कुलपति ने मंगलवार को शिक्षकों के रिसर्च प्रोजेक्ट व विभागीय स्तर पर जारी गतिविधियों पर आधारित प्रस्तुतिकरण का मूल्यांकन करते हुए उन्हें आपसी सहयोग कर सांझा प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया।

प्रो. आर.सी. कुहाड़ ने इस अवसर पर उपस्थित शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि यह बेहद जरूरी है कि हम अपनी रिसर्च व शैक्षणिक प्रयासों का नियमित मूल्यांकन करें और उसमें उपलब्ध ऐसी संभावनाओं को तलाशें जो कि विद्यार्थी, शिक्षक, विश्वविद्यालय सहित देश, प्रदेश, समाज व विश्व के लिए उपयोगी हों।

प्रो. कुहाड़ ने शिक्षकों को कहा कि शिक्षक लक्ष्य निर्धारित कर अपनी कार्य योजना तैयार करें और शैक्षणिक प्रगति व शोध की दिशा में निरंतर प्रयास करते रहंे। उन्होंने संकाय स्तर पर आयोजित प्रस्तुतीकरण की प्रक्रिया का महत्व समझाते हुए कहा कि इससे सीधे तौर पर हमें एक मंच पर एकत्र होने और मिलकर एक-दूसरे के अनुभवों केा जानने -समझने का अवसर प्राप्त होता है।

इस अवसर पर कुलपति ने विभागीय आवश्यकताओं को महसूस करते हुए विभिन्न विभागों को संसाधनों के विकास हेतु अनुदान प्रदान करने का भी आश्वासन दिया ताकि विभागों को जरूरी उपकरण व अध्ययन सामग्री समय रहते उपलब्ध हो सके।

विश्वविद्यालय के कला, मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान संकाय की ओर से आयोजित इस प्रस्तुतीकरण में अर्थशास्त्र, शिक्षा, राजनीति विज्ञान, इतिहास एवं पुरातत्व, समाजशास्त्र एवं मनोविज्ञान विभाग द्वारा विभागीय एवं शिक्षकों के स्तर पर जारी रिसर्च व शैक्षणिक कार्य की प्रगति रिपोर्ट कुलपति के समक्ष प्रस्तुत की।

इस अवसर पर विभागों ने अपनी भविष्य की योजनाएं भी कुलपति से साझा की। इस अवसर पर संकाय की अधिष्ठाता प्रो. सारिका शर्मा ने कुलपति को बताया कि संकाय के स्तर पर सभी शिक्षकों से प्रगति रिपोर्ट समय-समय पर भविष्य में भी ली जाती रहेगी ताकि आवश्यक संशोधन, विस्तार व सुधार की संभावनाओं को अमल में लाने का मार्ग प्रशस्त हो सके।  

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments