रोजाना एक कप ग्रीन टी पीने से शरीर में होते हैं यह बड़े बदलाव

रोजाना एक कप ग्रीन टी पीने से शरीर में होते हैं यह बड़े बदलाव

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी हेल्थ के प्रति अधिक सचेत हो गया है और शायद यही कारण है कि व्यक्ति व्यायाम से लेकर खान−पान तक हर चीज में अधिक सजगता बरतने लगा है। वर्तमान में, लोग ऐसे खाद्य सामग्री व पेय पदार्थों को डाइट में शामिल करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हों। ऐसा ही एक स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ मानी गई है ग्रीन टी। यूं तो ग्रीन टी को हमेशा ही वजन कम करने से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन इसके अतिरिक्त भी ग्रीन टी के कई लाभ हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ लाभों के बारे में−

मुंह के लिए लाभदायक 

यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि ग्रीन टी का सेवन ओरल हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी है। इसका सेवन करने से पेरियोडोंटल, बैक्टीरियल प्लॉक आदि को नियंत्रित होता है। जिससे दांतों या मसूड़ों की बीमारी नहीं होती। साथ ही इसमें मौजूद फ्लोराइड दांतों को खराब होने से बचाता है।

वजन करे कम

ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्टअप होता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसके अतिरिक्त इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो फैट बर्निंग प्रोसेस को तेज करते हैं और वजन जल्द कम होने लगता है।

मधुमेह रोगियों के लिए वरदान

ग्रीन टी को अगर डायबिटीक लोगों के लिए वरदान कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। जिससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी−डायबिटीक तत्व मधुमेह रोगियों को कई मायनों में लाभ पहुंचाते हैं।

मजबूत करे इम्युन सिस्टम

ग्रीन टी शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर व्यक्ति को बीमारियों से लड़ने के लिए सक्षम बनाता है। ऐसा इसमें मौजूद कैटेकिन के कारण होता है। चूंकि ग्रीन टी व्यक्ति के इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाती है, जिसके कारण ऑटोइम्युन रोगों के होने की संभावना कई गुना कम हो जाती है।

बेहतर होगा पाचन तंत्र 

शरीर की पूरी कार्यप्रणाली कहीं न कहीं पाचन तंत्र से जुड़ी है। अगर इसमें समस्या होती है तो व्यक्ति कई तरह के रोगों से घिर जाता है। लेकिन ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटी−ऑक्सीडेंट, विटामिन बी, सी और ई पाचन तंत्र को सही तरह से कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं।

बचाए कैंसर से 

बहुत से अध्ययन से यह बात साबित हुई है कि ग्रीन टी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह के कैंसर से व्यक्ति की रक्षा करते हैं। इसके अतिरिक्त यह कैंसर से लड़ने में भी काफी सहायक है। इसलिए प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

Comments