जब भी दूध की बात आती है तो हमेशा गर्म दूध पीने की सलाह दी जाती है

जब भी दूध की बात आती है तो हमेशा गर्म दूध पीने की सलाह दी जाती है

जब भी दूध की बात आती है तो हमेशा गर्म दूध पीने की सलाह दी जाती है। यह सच है कि गर्म दूध सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि ठंडे दूध से कोई लाभ प्राप्त नहीं होता। अगर आप ठंडे दूध का सेवन गर्मी के मौसम में करते हैं तो इससे आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ठंडा दूध पीने से होने वाले कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों के बारे में−

नहीं बढ़ेगा मोटापा

मोटापा जिस तरह महामारी का रूप लेता जा रहा है, उससे निपटने के लिए लोग दवाइयों, डाइटिंग व अन्य कई उपाय अपनाते हैं। लेकिन अगर आप बेहद ठंडा दूध पीते हैं तो इससे भी आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है। दरअसल, चिल्ड दूध को पीने के बाद शरीर को पहले उसे नॉर्मल तापमान पर लाने के लिए कैलोरी बर्न करनी पड़ती है। इसके बाद उसे पचाने में भी कैलोरी का इस्तेमाल होता है। इस प्रकार कहा जाए तो अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने के लिए ठंडा दूध पीना एक अच्छा उपाय हो सकता है। 

गर्मी में लाभदायक

ठंडे दूध का वास्तविक लाभ गर्मियों में ही प्राप्त होता है। इससे शरीर को ठंडक तो मिलती हैं ही, साथ ही ठंडा दूध शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद एलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को डीहाइड्रेशन होने से रोकते हैं। लेकिन अगर आपको पहले से कोल्ड हो तो ठंडा दूध पीने से परहेज करें। इसके अतिरिक्त इसका सेवन रात की बजाय सुबह करें, तो आपको काफी लाभ होगा। 

एसिडिटी को करे दूर


गर्मी के मौसम में एसिडिटी की समस्या का अक्सर सामना करना पड़ता है। कई बार खाने में देरी या हैवी खाने से गर्मियों में सीने में जलन का अहसास होता है। ऐसे में ठंडे दूध का सेवन करें। इससे आपको तुरंत राहत का अहसास होगा। इसके अतिरिक्त नियमित रूप से ठंडे दूध का सेवन पेट में गैस व पेट दर्द की समस्या को दूर करता है।

मिलती है तुरंत ऊर्जा

जैसे−जैसे तापमान बढ़ने लगता है, व्यक्ति को भीतर से थकान का अहसास होता है। कुछ लोग थोड़ा सा काम करने पर भी थक जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए ठंडा दूध किसी रामबाण से कम नहीं है। यह शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के साथ−साथ उसे एनर्जी भी प्रदान करता है, जिससे व्यक्ति खुद को पहले से अधिक एक्टिव महसूस करता है।

नियंत्रित करे भूख 

जिन लोगों को हमेशा ही भूख का अहसास होता है और उनका मन हमेशा कुछ न कुछ खाने का करता है, उनके लिए भी ठंडा दूध बेहद लाभदायक है। इसे पीने से न सिर्फ तुरंत पेट भरता है, बल्कि इससे बार−बार लगने वाली भूख को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments