विटामिन-सी कैसे त्वचा की सेहत को सुधारता है,

 विटामिन-सी कैसे त्वचा की सेहत को सुधारता है,
तंदुरुस्त सेहत के लिए विटामिन-सी की उपयोगिता से तो आप वाकिफ होंगी। पर क्या आप जानती हैं कि यह विटामिन आपकी त्वचा के लिए भी खास साबित हो सकता है? विटामिन-सी कैसे त्वचा की सेहत को सुधारता है, बता रही हैं किसी प्रोडक्ट का त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले क्या आप उसकी सामग्री पर नजर डालती हैं? उन सामग्रियों की फेहरिस्त में सबसे अहम चीज जो नजर आएगी, वह है विटामिन-सी। त्वचा की रंगत निखारने से लेकर दाग-धब्बों से छुटकारा दिलवाने और यहां तक कि चोट के निशान को भी हल्का करने में यह विटामिन उपयोगी साबित होता है। विशेषज्ञ भी त्वचा से जुड़ी परेशानियों के निदान के लिए इसे इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। 
 

ऐसे करें इस्तेमाल

अब सवाल यह है कि इस विटामिन का त्वचा पर इस्तेमाल कैसे किया जाए? विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना इस विटामिन के फायदे हासिल करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। संतरा, किवी, टमाटर, हरा सेब, नीबू, केला आदि विटामिन-सी के अच्छे स्रोत हैं। इस विटामिन को अपने ब्यूटी रुटीन में शामिल करने के लिए आप विटामिन-सी युक्त क्रीम का प्रयोग कर सकती हैं। एल-एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में यह स्किन केयर प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। बाजार में विटामिन-सी वाला सीरम, पाउडर, लोशन, क्रीम और मास्क भी उपलब्ध है। शुरुआत में कम मात्रा में विटामिन-सी युक्त प्रोडक्ट्स का त्वचा पर इस्तेमाल करें, क्योंकि इस विटामिन को ग्रहण करने की त्वचा की क्षमता में धीरे-धीरे इजाफा होता है। विटामिन-सी का इस्तेमाल त्वचा पर सुबह या रात में करें। दोपहर में इसका प्रयोग करने से बचें, क्योंकि विटामिन-सी त्वचा को सूरज की किरणों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना देता है। विटामिन-सी लोशन लगाने के बाद मॉइस्चराइजिंग लोशन और सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।


ये हैं विटामिन-सी के फायदे

  • एक्ने ठीक हो जाता है, पर वह चेहरे पर निशान छोड़ जाता है। विटामिन-सी त्वचा की नई कोशिकाओं की निर्माण प्रक्रिया को बढ़ावा देकर इन निशानों को हल्का करने में मदद करता है। 
  • पिग्मेंटेशन यानी झाइयां होने की ढेर सारी वजहें हैं। पर विटामिन-सी लोशन का इनके ऊपर नियमित इस्तेमाल कर आप इन झाइयों से छुटकारा पा सकती हैं। विटामिन-सी भले ही झाइयों को पूरी तरह से खत्म न करे, पर उन्हें बहुत हल्का तो जरूर कर देगा।
  • विटामिन-सी के नियमित इस्तेमाल से त्वचा पर अनूठी चमक आ जाती है। यह दाग-धब्बों को हटाकर और रंगत को निखारकर त्वचा को चमकदार बनाता है।
  • विटामिन-सी में एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में होता है। यह कॉलेजन का निर्माण बढ़ाकर त्वचा को लचीला बनाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं भी कम दिखती हैं।
  • विटामिन-सी सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है और सुरक्षा परत बनाता है। पर इसका मतलब यह नहीं है कि अगर आप विटामिन-सी लोशन का इस्तेमाल करती हैं तो सनस्क्रीन लगाने की जरूरत खत्म हो गई। विटामिन-सी लोशन लगाने के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं और उसके बाद ही बाहर निकलें।
Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments