एनएसएस द्वारा आयोजित की गई स्वच्छता एवं योग गतिविधियां

एनएसएस द्वारा आयोजित की गई स्वच्छता एवं योग गतिविधियां

बद्दी ( पंकज गोल्डी) 

   नालागढ़ उपमंडल की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरूना में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वच्छता एवं योग गतिविधियां आयोजित की गई।

शिविर में स्वयंसेवकों से योग, स्वच्छता और शारीरिक गतिविधियां करवाई गयी। इस दौरान स्वयंसेवकों ने स्कूल परिसर तथा गोद लिए गांव बरुना के कुश्ती मैदान की साफ-सफाई की तथा एकत्रित किए गए

कूड़े-कचरे का विधि पूर्वक निष्पादन किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य दयाल सिंह ने बौद्धिक सत्र के दौरान स्वयंसेवकों को भारतीय संस्कार तथा भारतीय संस्कृति विषय पर अपने बहुमूल्य विचार सांझा किए।

उन्होंने  कहा कि एन.एस.एस. स्वयंसेवकों का समाज में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। उन्होंने कहा कि एनएसएस स्वयंसेवी समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित में कार्य करते हैं।

साक्षरता संबंधी कार्य, पर्यावरण सुरक्षा, स्वास्थ्य, आपातकाल या प्राकृतिक आपदा के समय पीडि़त लोगों की सहायता में इन एनएसएस स्वयंसेवियों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन से ही समाजपयोगी कार्यों में संलग्न रहने से युवाओं में समाज सेवा तथा राष्ट्र सेवा के गुणों का विकास होता है।

इस अवसर पर एन.एस.एस प्रभारी विजय कुमार व जसविंदर कौर, इंदरजीत सिंह, ओंकार सिंह, भजन सिंह, किरन गुप्ता, युजविंदर कौर, नीलिमा, दिनेश कुमार राघव, सुनील कुमार, विक्रम सिंह और मक्खन सिंह सहित विद्यालय के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

 

Comments