सात दिवसीय एनएसएस शिविर का समापन 

सात दिवसीय एनएसएस शिविर का समापन 
  •  लोगों को स्वच्छता के प्रति, नशे के विरुद्ध, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ तथा जल संरक्षण बारे रैली निकालकर किया जागरूक

बद्दी ( पंकज गोल्डी) ! 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला राजपुरा में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का सातवें दिन 8 नवंबर को समापन समारोह संपन्न हुआ। राजपुरा विद्यालय के प्रधानाचार्य अदित कंसल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम अधिकारी रेनू बाला ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया तथा उन्हें राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई व सात दिवसीय विशेष शिविर जो कि 2 नवंबर से 8 नवंबर तक आयोजित किया गया के दौरान हुए कार्यक्रमों का ब्यौरा दिया। तत्पश्चात स्वयंसेवियों ने विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई तत्पश्चात स्वयंसेवियों ने एनएसएस गीत गाया अनुराधा एवं रीता ने राष्ट्र भक्ति का गीत गाकर समां बांधा। स्वीटी और सहेलियों ने पहाड़ी गिद्दा डालकर सबका मन मोह लिया। मनोज और दोस्तों ने ‘संदेशे आते हैं’ पर नृत्य कर देशभक्ति का समा बांधा।

सात दिवसीय विशेष शिविर के दौरान स्वयंसेवियों ने स्कूल कैंपस में एनएसएस वाटिका का निर्माण किया तथा उसमें फूलदार पौधे लगाकर उसको आकर्षक बनाया। स्वयंसेवियों ने इसी दौरान कंपोस्ट पिट का निर्माण कार्य भी किया

तथा विद्यालय के चारों ओर साफ सफाई की और गोद लिए गए गांव रंगुवाल में भी लोगों को स्वच्छता के प्रति, नशे के विरुद्ध, बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओ तथा जल संरक्षण के लिए पोस्टर लगाकर व रैली निकालकर जागरूक किया।

एनएसएस शिविर के दौरान एक कैप्शन क्लब बनाकर विद्यार्थियों के हक में एक नई शुरुआत की गई, जिसमें सभी अध्यापक कक्षा 10वीं 11वीं और 12वीं के सभी छात्र सदस्य हैं। इस क्लब का मुख्य उद्देश्य बच्चों में सृजनात्मकता को बढ़ावा देना, डिक्शनरी का उपयोग तथा अंग्रेजी शब्दावली का ज्ञान बढ़ाना है।

एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी लोकेश कुमार ने मुख्य अतिथि का धन्यवाद किया। उन्होने बताया कि सात दिवसीय शिविर के दौरान सभी कर्मठ एवं मेहनती स्वयंसेवियों ने आपसी एकता, भाईचारे का परिचय देते हुए एनएसएस के विशेष शिविर को सफल बनाया। 

 

Comments