युवाओं को संस्कृति के तार्किक और वैज्ञानिक पक्ष से रूबरू करवाना हमारा उत्तरदायित्व : डॉ. राजीव सैजल

युवाओं को संस्कृति के तार्किक और वैज्ञानिक पक्ष से रूबरू करवाना हमारा उत्तरदायित्व : डॉ. राजीव सैजल

बद्दी

पंकज गोल्डी

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि भारत को अपनी विविध संस्कृति के लिए जाना जाता है और हम सभी यह नैतिक कर्तव्य है कि युवा पीढ़ी को संस्कृति, लोक परंपराओं और नैतिक मूल्यों का ज्ञान प्रदान किया जाए। डॉ. सैजल गत देर सांय सोलन जिला के नालागढ़ उपमंडल के बद्दी में स्माइलेक्स ग्रुप द्वारा आयोजित धार्मिक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

डॉ. सैजल ने कहा कि अपनी संस्कृति का ज्ञान न केवल ज़रूरी है अपितु इसके माध्यम से व्यक्ति मानसिक एवं नैतिक रूप से सबल भी बनता है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को संस्कृति का प्रथम ज्ञान अपने घर से प्राप्त होता है। इस दिशा में अभिभावकों को सजग रहना होगा। उन्होंने कहा कि संस्कृति से विमुख युवा पीढ़ी देश के पतन का कारण बन सकती है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि अपनी संस्कृति को जाने और सभी तक भारत की अनेकता में एकता की विविध संस्कृति की जानकारी पहुंचाएं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि पश्चिमी सभ्यता की चकाचौंध हमारी युवा पीढ़ी को प्रभावित कर रही है। उनके इस झुकाव को अपनी संस्कृति की जानकारी प्रदान कर ही रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि पश्चिम अब भारतीय संस्कृति के मूल तत्वों को अपना रहा है और हमें अपने युवाओं को भारतीय संस्कृति के मज़बूत पक्ष से अवगत करवाना होगा। उन्होंने कहा कि भारत की सनातन संस्कृति पूर्ण रूप से वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर आधारित है।

युवाओं को संस्कृति के तार्किक और वैज्ञानिक पक्ष से रूबरू करवाना हमारा उत्तरदायित्व है। डॉ. सैजल ने इस अवसर पर सभी से आग्रह किया कि युवाओं को नशे से दूर रखने में एकजुट होकर कार्य करें।
दून विधानसभा क्षेत्र के विधायक परमजीत सिंह पम्मी तथा पूर्व विधायक विनोद चंदेल ने इस अवसर पर अपने विचार रखें।
स्माइलेक्स ग्रुप के अध्यक्ष मुकुल बिहारी गोयल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर सार्थक रंगमंच चंडीगढ़ के कलाकारों द्वारा विनीत शर्मा के निर्देशन में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म पर आधारित नाटक का मंचन किया गया। इस नाटक को सभी द्वारा सराहा गया।

डॉ. राजीव सैजल की धर्मपत्नी रेनु सैजल, हिमाचल गो सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, भाजपा के प्रदेश सचिव डॉ. श्रीकांत शर्मा व कैप्टर डीआर चंदेल, भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मेला राम चंदेल, दून भाजपा मंडल के अध्यक्ष बलबीर ठाकुर, उपमंडलाधिकारी नालागढ़ प्रशांत देष्टा, बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय खुराना एवं अन्य सदस्य, मुक्ता गोयल, विभोर गोयल, बाल मोहन शर्मा सहित बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Comments