कसगंजा में नहीं खुला गेहूं क्रय केंद्र

कसगंजा में नहीं खुला गेहूं क्रय केंद्र

संवाददाता- अजय कुमार यादव 

 

कसगंजा-पीलीभीत  :-

  सरकार की ओर से 1 अप्रैल को गेहूं क्रय केंद्र खुलवा कर खरीद करने के आदेश जारी किए गए थे। कई गांव में क्रय केंद्र खुलवाए गए हैं।  विकासखंड पूरनपुर की ग्राम पंचायत कबीरपुर कसगंजा में क्रय केंद्र नहीं खुला है।

किसानों ने बताया कि गांव में प्रतिवर्ष गेहूं क्रय केंद्र खोला जाता था ।लेकिन पिछले 2 वर्षों से यहां क्रय केंद्र नहीं खुला है ।जिससे किसानों को अपना गेहूं ओने पौने दामों में विचौलियो को बेचना पड़ रहा है। लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं प्रत्येक पार्टी द्वारा किसानों के हित की बातें कही जा रही है लेकिन यहां तो किसान ही लूटा जा रहा है पूरनपुर तहसील के ग्राम कबीरपुर कसगंजा में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में केंद्र खोला जाता था। लेकिन पिछले 2 वर्षों से यहां क्रय केंद्र नहीं खुला है।

वहीं क्षेत्र के ग्राम बलरामपुर में क्रय केंद्र खुल जाने के बाद भी गेहूं खरीद नहीं हो रही है जिला खाद्य विपणन अधिकारी अविनाश जाने सैंटरो पर खरीद में तेजी लाने के लिए कहा था निर्देश दिए थे ।लेकिन निर्देश के बावजूद भी यहां स्टाफ नहीं है ना ही गेहूं की खरीद शुरू हुई है।जिस से किसानो को गेहूं बिचौलियों के हाथ सस्ते मूल्य पर बेचना पड़ रहा है्। कसगंजा के किसान अपनी उपज को सरकारी क्रय केंद्रों पर बेच कर उपज का मूल्य चेक के माध्यम से बैंक से प्राप्त कर लेते थे ।

जिससे उनको उपज को वेचने में कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ती थी। लेकिन इस बार मजबूरन बिचौलियों के हाथ बेचना पड़ रहा है।  किसानों ने बताया कि इस बार क्रय केंद्र ना खुलने से उन लोगों को अपनी उपज बेचने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। किसानों ने कहा कि अनाज को मंडी तक ले जाने के लिए आर्थिक नुकसान उठना पड़ता है। इसलिए मजबूरन बिचौलियों के हाथो बेचना पड़ रहा है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments