अब आपके कंप्यूटर पर भी नजर रखेंगी केन्द्र की सीबी आई,एनआईए सहित 10 एजेंसियां

अब आपके कंप्यूटर पर भी नजर रखेंगी केन्द्र की सीबी आई,एनआईए सहित 10 एजेंसियां

क्राइम संवाददाता -रणवीर सिंह

लखनऊ:-

अब आपके कंप्यूटर में भी केन्द्र सरकार रखेंगी नजर प्राप्त जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि इंटेलिजेंस ब्यूरो से लेकर एनआईए तक दस केंद्रीय एजेंसियां अब किसी भी कंप्यूटर में मौजूद,रिसीव और स्टोर्ड डेटा समेत किसी भी जानकारी की निगरानी,  इंटरसेप्ट और डिक्रिप्ट कर सकती हैं।

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए गई एक आदेश के अनुसार, 10 एजेंसियों को यह अधिकार दिया गया है। कि वे किसी भी कंप्यूटर के डेटा को चेक कर सकते हैं। वहीं विपक्ष ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि यह केन्द्र सरकार द्वारा जारी फरमान किसी की पर्सनल प्राइविसी में सेंध लगाना पूर्णतः गलत है।


इन एजेंसियों में इंटेलिजेंस ब्यूरो, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, प्रवर्तन निदेशालय, सेंट्रल टैक्स बोर्ड, राजस्व खुफिया निदेशालय, केंद्रीय जांच ब्यूरो, राष्ट्रीय जांच एजेंसी, कैबिनेट सचिवालय (आर एंड एडब्ल्यू), डायरेक्टरेट ऑफ सिग्नल इंटेलिजेंस (जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ-ईस्ट और आसाम के क्षेत्रों के लिए) तथा पुलिस आयुक्त, दिल्ली का नाम भी शामिल है।

इस आदेश के तहत सभी सब्सक्राइबर या सर्विस प्रोवाइडर तथा कंप्यूटर के मालिकों को जांच एजेंसियों का तकनीकी सहयोग देना होगा। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें 7 साल की सज़ा  के साथ जुर्माना भी लगाया लगाया जा सकता है।

गृह मंत्रालय ने आईटी एक्ट, 2000 के 69 (1) के तहत यह आदेश दिया है। जिसमें कहा गया है कि भारत की एकता और अखंडता के अलावा देश की रक्षा और शासन व्यवस्था बनाए रखने के लिहाज से जरूरी लगने पर केंद्र सरकार किसी भी एजेंसी को जांच के लिए आपके कंप्यूटर को एक्सेस करने की इजाजत दे सकती है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments