भारत चीन बॉर्डर पर सेना की जासूसी करने वाला अभियुक्त गिरफ्तार

भारत चीन बॉर्डर पर सेना की जासूसी करने वाला अभियुक्त गिरफ्तार

क्राइम संवाददाता- रणवीर सिंह


गुवाहाटी:-

एक तरफ जहां  सभी देशवासियों की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली भारतीय सेना जो रात दिन एक करके हम लोगों को आतंकवाद से सुरक्षा प्रदान करती है। वहीं दूसरी तरफ सेना की जासूसी करने वाले देश की सुरक्षा में सेंध लगाने की लगातार कोशिशें कर रहे हैं। लेकिन भारतीय सेना की तीसरी निगाह से बचना इतना आसान नहीं।

भारतीय सेना ने जासूसी करने के आरोप में एक व्यक्ति को अरुणाचल प्रदेश के भारत-चीन बॉर्डर से गिरफ्तार किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि यह व्यक्ति सेना में फॉरवर्ड बेस में कुम्हार का काम करता था। सेना ने इस व्यक्ति की पहचान निर्मल राय के रूप में किया है,गिरफ्तार आरोपी तिनसुकिया जिले के अंबिकापुर गांव का निवासी है।

यह अक्टूबर 2018 से अरुणाचल के अंजाव में सेना के लिए कुम्हार का काम कर रहा था। सेना के मुताबिक यह आरोपी व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग के जरिए सूचना पहुंचाने का काम करता था। साझा की गई सूचना में बॉर्डर के आसपास हो रहे निर्माण कार्य तथा सेना यूनिटों की तैनाती, एयरफील्ड, पुल और तोप सहित अन्य हथियारों की जानकारी शामिल है। सेना के अधिकारियों ने युवक को दुबई में बैठे पकिस्तान के हैंडलर्स को संवेदनशील जानकारी देने के आरोप में हिरासत में लिया है।

यह युवक दुबई में एक बर्गर शॉप में काम करने के दौरान पकिस्तान की खुफिया एजेंसी के लोगों के संपर्क में था। सेना के उच्च अधिकारियों ने बताया कि आरोपी का भाई सेना में काम करता है। सूत्रों के मुताबिक निर्मल को दुबई में पकिस्तान के हैंडलर्स ने गुप्त रूप से फोटो और वीडियो बनाने की ट्रेनिंग दिया था।

जिसके बाद वह सेना के लिए कुम्हार का काम करके संवेदनशील सूचना अपने आकाओं को पहुंचाने लगा था। बता दें कि सेना आमतौर पर फॉरवर्ड पोस्ट पर स्थानीय व्यक्ति को कुम्हार के काम के लिए रखती है। स्थानीय पुलिस ने भी इस मामले में एक मुकदमा पंजीकृत कर लिया है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments