महिला सशक्तिकरण संकल्प अभियान का हुआ शुभारम्भ

महिला सशक्तिकरण संकल्प अभियान का हुआ शुभारम्भ

भदोही।

महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक उत्थान व सरकार की योजनाओं की जानकारी महिलाओं तक पहुचाने के लिए एक माह तक चलने वाले महिला सशक्तिकरण संकल्प अभियान का शुभारम्भ हो गया है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अभियान का शुभारम्भ लखनऊ में किया जिसका सीधा प्रसारण सभी जिलों में किया गया। कलेक्ट्रेट भदोही में डीएम की मौजूदगी में जिले के सभी विकास खण्डों से आयी हुई महिलाओं को मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण दिखाया गया।

अभियान के क्रियान्वयन के लिए शासन द्वारा महिला कल्याण विभाग/जिला प्रोबेशन अधिकारी को नोडल विभाग नामित किया गया है जिसकी देखरेख में अभियान का संचालन होगा। अभियान के शुभारम्भ के दौरान महिलाओं को उनके उत्थान के लिए सरकार द्वारा चलाई योजनाओं जैसे उज्जवला योजना, आवास योजना, जन-धन योजना,

अहिल्याबाई कन्या निःशुल्क योजना, महिला उत्पीड़न से बचाव के लिए वूमेन हेल्प लाइन पावर टीम का गठन, विधवा पेंशन योजना में आयु की बाध्यता समाप्त करने, स्वच्छ भारत मिशन, कौशल विकास मिशन, प्रधानमत्री मातृत्व लाभ योजना, एन्टी रोमिया स्व्वायड, प्रधानमंत्री मुद्रा योजनो, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी तमाम योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

शासन के निर्देशन में अभियान की रूपरेखा के बारे में जिलािधकारी राजेन्द्र्र प्रसाद ने बताया कि अभियान का शुभारम्भ 20 नवम्बर से शुरू हुआ है जिसका समापन 20 दिसम्बर को होगा। शुभारम्भ के अवसर महिलाओं को मुख्यमंत्री द्वारा सम्बोधित किया गया जिसका सजीव प्रसारण सभी जिलों में हुआ तथा संकल्प अभियान मे लगने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को लाइव प्रशिक्षण भी दिया गया।

अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि बाद 27 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक महिला सरकारी अधिकारी व कर्मचारी महिला लाभार्थियों के घरो पर जाकर सम्पर्क करेंगी जिसमें महिला कान्स्टेबल, महिला अध्यापक, आशा बहू, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, अस्पताल की महिला कर्मचारी, महिला सफाईकर्मी व अन्य महिलाएं डोर-टू-डोर अभियान के माध्यम से इन लाभार्थियों से बातचीत करेंगी।

09 दिसम्बर से 19 दिसम्बर तक नारी शक्ति शिविरों का आयोजन किया जाएगा जिसमें महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने, स्कूल चलो अभियान के सम्बन्ध में जागरूकता पैदा करना, बाल पुष्टाहार वितरण आयरन की गोलियां बांटने तथा सरकार द्वारा महिलाओं के लिए संचालित हो रही तमाम योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

अभियान का समापन 20 दिसम्बर को नारी स्वावलम्बन सम्मेलन के साथ सम्पन्न होगा जिसमें जिला स्तर पर विशाल सम्मेलन होगा। महिलाओं को पम्पलेट, डाक्यूमेन्ट्री फिल्म, के माध्यम से सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तीकरण व कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इस अवसर पर उपस्थित महिलाओं/नामित सदस्यों ने अपने-अपने विचारों की प्रस्तुती की। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश एस, जिला प्रोवेशन अधिकारी पंकज मिश्रा, जिला समाज कल्याण अधिकारी मीना श्रीवास्तव, डी0पी0ओ0 उर्मिला देवी,

जिला सूचना अधिकारी अनिल कुमार सिंह, शिक्षिका, योगिता हेमकर, महिला जनप्रतिनिधि एवं समस्त विकास खण्डों से आयी महिला कान्स्टेबल, महिला अध्यापक, आशा बहू, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, अस्पताल की महिला कर्मचारी, महिला सफाईकर्मी, एवं सम्बन्धित लोगो ने कार्यक्रम में प्रतिभाग लिया।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments