बुनियादी साक्षारता परीक्षा में 15227 नवसाक्षर महिलाएं हुई शामिल

बुनियादी साक्षारता परीक्षा में 15227 नवसाक्षर महिलाएं हुई शामिल

जमुई:

जिले में बुनियादी साक्षारता परीक्षा शांतिपूर्वक तरीके संपन्न हो गया। परीक्षा को सफल बनाने के लिए कुल 154 केंद्र बनाए गए थे। सभी केंद्र पर नवसाक्षर महिला काफी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और परीक्षा को सफल बनाया।

परीक्षा को लेकर जिला से लेकर प्रखंड स्तर के अनुश्रवण कमेटी द्वारा लगातार जायजा भी लिया जा रहा था।

परीक्षा की जानकारी देते हुए डीइओ विजय कुमार हिमांशु ने बताया कि बुनियादी साक्षारता परीक्षा के लिए कुल 18 हजार 800 नवसाक्षर ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। जिसमें 15 हजार 227 नवसाक्षर ही परीक्षा में शामिल हुए है। जबकि 3 हजार 573 नवसाक्षर परीक्षा से अनुपस्थित रहे।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर दस अधिकारियों और कर्मियों को अनुश्रवण कमेटी बनाया गया था। यह कमेटी लगातार अपने-अपने आवंटित क्षेत्र में जाकर चल रहे परीक्षा का जायजा ले रहे थे। उन्होंने बताया कि परीक्षा सुबह 10 से लेकर शाम 4 बजे तक लिया गया।

इस परीक्षा में महादलित, दलित एवं अल्पसंख्यक अतिपिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना अंतर्गत प्रथम चरण में साक्षरता केंद्रों पर नामांकित 15 से 45 आयु वर्ग की नवसाक्षर महिलाओं के लिए बुनियादी साक्षरता परीक्षा लिया गया। इस परीक्षा में उत्तर पुस्तिका में हिन्दी भाषा में पढ़ने, लिखने तथा गणित के 50-50 अंकों (कुल 150 अंक) के प्रश्न शामिल थे।

प्रत्येक प्रश्न के नीचे उत्तर लिखने की जगह दिया गया था।

 

 

Comments