जनमंच में प्राप्त हुई कुल 82 शिकायतें एवं 230 मांगें प्राप्त

 जनमंच में प्राप्त हुई कुल 82 शिकायतें एवं 230 मांगें प्राप्त

 

 

-जनमंच में 3000 से अधिक लोग मौजूद......

 

-लापरवाह अधिकारियों को लगाई विस अध्यक्ष ने जमकर डांट फटकार....

 

-जनमंच में शिकायतें आना अफसरों की नालायकी को दर्शाता....

 

 

बद्दी(पंकज गोल्डी) ! 

 आमजन की शिकायतों को उनके घर द्वार के समीप सुलझाने एवं प्रशासन को जनता के मध्य पहुचाने के दृष्टिगत से आज जिला सोलन में 13वें जनमंच को दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बरोटीवाला में आयोजित किया गया। जनमंच की अध्यक्षता प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने की।  उन्होंने कहा कि जनमंच में आई शिकायतों का समयबद्ध निदान करें तभी जनमंच सही मायनों में आम आदमी के लिए सार्थक सिद्ध हो सकता है। अधिकांश शिकायतें अवैध कब्जों, पुलिस की ढिलाई, निशानदेही में देरी, रास्तों के निर्माण में लापरवाही व बीबीएन में हो रहे प्रदूषण तथा जल आपूर्ति,ओर स्वास्थ्य विभाग को लेकर पहुंची थी।

समस्त शिकायत सुनने के बाद कार्यक्रम के अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने कहा कि यह सरकार अलग से कार्य कर रही है और लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील है। उन्होने अधिकारियों की खिंचाई करते हुए कहा कि जिस प्रकार आज यहां छोटी छोटी समस्याएं आई है उससे अफसरों की नालायकी झलकती है। अगर अधिकारी अपने कार्यालय में आने वाली हर समस्या के प्रति संजीदा व संवेदनशील हो तो जनमंच में समस्या आए ही नहीं। उन्होने कहा कि जब लोग लिखित में अपनी समस्या व मांगपत्र विभाग को सौंप देता है तो अधिकारी उस पर कार्यवाही करे तभी जनता का कल्याण होगा। बददी में हिमुडा द्वारा बनाए गए फलैटों में घटिया निर्माण सामग्री प्रयोग करने और दस साल बाद भी लिफटें चालू न करने पर एक्सईएन को जमकर फटकार लगाई गई। हाऊसिंग बोर्ड अमरावती रोड पर भारी वाहनों को प्रतिबंधित करने का मामला डीसी सोलन स्वयं देखेंगे।

बददी में सार्वजनिक स्थानों व सडकों पर ट्रकों के खडा होने पर कोर्ट के आदेशों की पालना न होने का का मामला एएसपी को सुपुर्द कर दिया जो कि 15 दिनों में यह सुनिश्चित करेंगे कि सरकारी जगह पर ट्रक खडे न हो। इसी प्रकार सीईटीपी द्वारा प्रदूषण किए जाने का मामला जोरशोर से गूंजा जिस पर प्रदूषण विभाग ने कहा कि इसके लिए छह माह में रिचर्ड एंड डिवैल्पमेंट (आरएंडडी) चल रही है और आईआईटी से रिपोर्ट आने के बाद ही इस पर आगामी कार्यवाही होगी। संडोली के लंबरदार ने कहा कि बददी में पुलिस ने ट्रैक्टर मालिकों के लिए 12 से चार का समय आने जाने के लिए तय किया है जिससे उनके रोजगार पर असर पड रहा है। न तो दिहाडी निकलती है और न ही वाहनों की किश्त। इस पर बिंदल ने पुलिस व प्रशासन को समीक्षा करने को कहा। उन्होंने डॉक्टरों को भी अपनी पर्ची पर दवाइयों का साल्ट नाम लिखने के आदेश दिए और कहा कि ब्रांड नाम लिखने वाले डॉक्टर कतेह नही बख्शे जाएंगे।

आज के जनमंच में कुल 82 शिकायतें एवं 230 मांगें प्राप्त हुईं। इनमें से 62 शिकायतें जनमंच दिवस तथा 20 शिकयतें जनमंच पूर्व की अवधि में प्राप्त हुई। 209 मांगे जनमंच दिवस पर तथा 21 मांगे पूर्व जनमंच में प्राप्त हुईं। इनमें से 20 शिकायतों का निपटारा जनमंच में तथा 12 शिकायतों का निपटारा जनमंच पूर्व की अवधि में कर दिया गया। 3 मांगों का भी निपटारा किया गया। 
जनमंच में 14 जन्म प्रमाण पत्र, 75 हिमाचली प्रमाण पत्र, 58 चरित्र प्रमाण पत्र 3 समुदाय प्रमाण पत्र, 40 आय प्रमाण पत्र, 11 अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र तथा 102 अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र बनाए गए। 70 व्यक्तियों को परिवार रजिस्टर की नकल उपलब्ध करवाई गई। 80 इन्तकाल भी किए गए। आज के जनमंच में 108 व्यक्तियों का आधार कार्ड बनाने के लिए पंजीकरण किया गया। 17 व्यक्तियों को लर्निंग ड्राईविंग लाइसेंस जारी किए गए। 52 मतदाता पहचान पत्र भी बनाए गए। 


जनमंच के अवसर पर आयोजित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निःशुल्क शिविर में 346 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई। 98 रोगियों के नेत्रों का परीक्षण किया गया। 11 व्यक्तियों का दंत परीक्षण भी किया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 22 व्यक्तियों को अपंगता प्रमाण पत्र के लिए जांचा गया। इनमें से 18 व्यक्तियों को अपंगता प्रमाण पत्र जारी किए गए। 
इस अवसर पर रेडक्रास समिति सोलन द्वारा 6 व्हील चेयर एवं 5 हजार रुपये सहायता के रूप में वितरित किए गए। 


आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में 210 रोगियों का स्वास्थ्य जांचा गया। होम्योपेथी शिविर में 116 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई। 
पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में 2015 किसानों ने अपने पशुओं के परीक्षण के लिए पंजीकरण करवाया। विभाग द्वारा दूध के 35 नमूने एकत्र किए गए। मल के 54 नमूने एकत्र किए गए।
आज के जनमंच में 3000 से अधिक लोग मौजूद थे।


अवैध कब्जे बड़ी बीमारी बड़े डाक्टर (डीसी) करेंगे आपरेशन....

बीबीएन के अधिकारियों में कब्जे हटाने का दम नहीं.....


एक समय जनमंच में माहौल ऐसा बना कि जब अवैध कब्जों व सरकारी जमीनों पर भवन बनाने के मामले खूब गूंजने लगे तो बिंदल ने सारे केस डीसी सोलन को रैफर करते हुए करते हुए कहा कि यह काम करना स्थानीय अधिकारियों के वश में नहीं है इसलिए बडे डाक्टर को भेज रहा हूं जिनमें आपरेशन करने की काबिलियत है।


2-3 विस्बे के केस समयबद्व सीमा में हों....


बिंदल ने जिला व उपमंडल प्रशासन को साफ निर्देश दिए कि प्रदेश के भूमिहीनों को 2 व तीन बिस्वे भूमि आबंटित करने के मामले जल्द से जल्द निबटाएं। उन्होने कहा कि पटवारी सबसे ज्यादा केस रिजेक्ट करते हैं जो कि गलत है। औपचारिकताएं पूर्ण करके जिला प्रशासन तुरंत पात्र व्यक्ति को उनकी भूमि आंबटित करे ताकि ऐसे निर्धन लोगों को दर दर की ठोकरें न खानी पडे।
रास्तों की गिरदवारी करे जिला प्रशासन.....

कार्यक्रम के अध्यक्ष डा राजीव बिंदल ने कहा कि जिला प्रशासन जल्द से जल्द पंचायत से मिलकर पुराने रास्तों को चिन्हित करके उसकी गिरदवारी करवाए। जब रास्ते कागजों में इंद्राज होगा तभी उनका विकास हो सकेगा।

बेटियों के परिवारों को दी एफडी.....

बेटी है अनमोल के तहत मु य अतिथि ने नवजात बच्चियों को पोलियों की ड्राप पिलाई और बच्चियों के नाम पर 12-12 हजार रुपये की एफडी बांटी गई। दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, दून की पूर्व विधायक विनोद चंदेल, जल प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सैणी, गौ संवर्धन आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी के सदस्य डाॅ. श्रीकांत शर्मा एवं डीआर चंदेल, उपायुक्त सोलन केसी चमन, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, अजय बंसल, उपमंडलाधिकारी नालागढ़ प्रशांत देष्टा, जिला भाजपा सचिव बलविंद्र ठाकुर अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा भाजपा के वरिष्ठ पदाधकारी एवं बड़ी संख्या में लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments