जौनपुर ।जौनपुर में रेलवे विभाग की लापरवाही के कारण सद्भावना एक्सप्रेस व मालगाड़ी हुई आमने-सामने।

जौनपुर ।जौनपुर में रेलवे विभाग की लापरवाही के कारण  सद्भावना एक्सप्रेस व मालगाड़ी हुई आमने-सामने।

फिरोज खान

 मङियाहू जौनपुर 

 

जौनपुर।

रेलवे विभाग की एक और लापरवाही से गुरुवार को एक बड़ा हादसा होते-होते बाल-बाल बच गया। दरअसल गुरुवार को अचानक सद्भावना एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के बीच आमने सामने भिड़ंत होते होते रह गया।

गुरुवार को जौनपुर जिले के महगांवा रेलवे स्टेशन के पास तकनीकी लापरवाही से एक ही पटरी पर दो ट्रेनें आमने सामने आ गईं। दो ट्रेनों के अचानक आमने सामने होने से हड़कंप मच गया और दोनों ट्रेनों के ड्राइवर की सतर्कता से दुर्घटना होने से बच गई।

वहीं घटना की जानकारी मिलते ही यात्रियों में जहां अफरातफरी मच गई वहीं रेल महकमे में भी हड़कम्प मच गया। मौके पर पहुंचे रेल अधिकारियों ने बताया कि दोनों ट्रेन क्रासिंग पर थीं, आमने-सामने आने जैसी कोई बात नही। हालांकि रेल यात्रियों के अनुसार दोनों ही ट्रेन थोड़ी दूर पर आमने सामने थी।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार महगांवा स्टेशन के पास दोनों तरफ से आ रही ट्रेनों की गति कम थी। इस वजह से समय रहते एक ही पटरी पर आ रही ट्रेनों में समय रहते चालकों की सतर्कता से ब्रेक लगा कर ट्रेन को रोक दिया गया  इस दौरान अचानक ट्रेन को रोक देने से यात्रियों ने देखा कि थोड़ी दूर पर ही दो ट्रेनें आमने सामने एक ही पटरी पर हैं तो उनके होश उड़ गए।

जानकारी होने के बाद स्टेशन पर मौजूद अधिकारी मौके की ओर रवाना हो गए और ट्रेनों को सही पटरी पर करने के बाद रेल यातायात बहाल कराया। इस दौरान कई अन्य ट्रेनों को दूसरे स्टेशनों पर रोक दिया गया। दरसल जौनपुर से बाराबंकी वाया फैज़ाबाद रेलवे सिंगल रुट होने की वजह से ट्रेनों को स्टेशनों पर रोक कर दूसरी ट्रेनों को गुजारने की वजह से काफी समस्याएं इस रूट पर रही हैं।

इसी कड़ी में दो ट्रेनों के आमने सामने आने की यह घटना गुरुवार को हुई तो एक बार फिर रेलवे की व्यवस्था कठघरे में नजर आई। दिलदारनगर उसिया रेलवे स्टेशन के बीच डाउन मेन लाइन में गुरुवार को पटरी चटक गई। इसका पता सुबह करीब साढ़े आठ बजे चला। संयोग अच्छा रहा कि रेलकर्मी की नजर पड़ गई।

उसने सबको इससे अवगत कराया। फिर टूटी पटरी को दुरुस्त किया गया। इस दौरान कई ट्रेनों विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी रहीं।

Comments