जौनपुर स्वास्थअधिकारियों की मिलीभगत से फलित हो रहा है गोरखधन्धा ।झोलाछाप चिकित्सकों की मनमानी से आमजनमानस की जान खतरे में।

जौनपुर स्वास्थअधिकारियों की मिलीभगत से फलित हो रहा है गोरखधन्धा ।झोलाछाप चिकित्सकों की मनमानी से आमजनमानस की जान खतरे में।

गौरव मिश्रा 

बरसठी जौनपुर 

 

जौनपुर।

बरसठी के स्वास्थ्य महकमे में पूर्ण रूप से भ्रष्टाचार व्याप्त है। स्वास्थ्य विभाग में महत्वपूर्ण और जिम्मेदार पदों पर बैठे अधिकारी अपने कर्तव्यों व नियमों को ताक पर रखकर मरीजों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे है।

झोलाछाप चिकित्सकों पर कार्यवाही करने के बजाए सिर्फ अपनी जेबे भरने में मस्त हैं। जौनपुर जिले के बरसठी ब्लॉक में सैकड़ों की संख्या में झोलाछाप चिकित्सको का व्यवसाय इन्हीं स्वास्थ्य कर्मियों व अधिकारियों की मेहरबानी से दिनों दिन फल फूल रहा हैं।

तथा यही झोलाछाप आए दिन मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ करते देखे जा सकते हैं। इन्ही झोलाछाप डॉक्टरों की गलत दवाइयों और इंजेक्शन से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। भ्रष्टाचार का ऐसा ही मामला हर साल आये दिन होता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक  झोलाछाप चिकित्सकों को मुख्य चिकित्साधिकारी के निर्देश पर नोटिस जारी कर अपने चिकित्सीय प्रमाण पत्र (डिग्री) के साथ सीएमओ कार्यालय में उपस्थित होकर क्लीनिक का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए नोटिस जारी किया था।

नोटिस प्राप्त होते ही इन चिकित्सकों में खलबली मच गई। यह झोलाछाप चिकित्सक सेटिंग के जुगाड़ में लग गए और हुआ भी यही। कुछ झोलाछाप सी.एम.ओ. कार्यालय में सुविधा शुल्क जमा कर अभय दान पा चुके हैं। और कुछ अभय दान पाने की जुगाड़ में लगे हैं। इस संबंध में जब सी.एच.सी. बरसठी के प्रभारी डॉ अजय सिंह  से बात की गई

तो उन्होंने यह कहकर टाल दिया कि एक या दो लोगों को नोटिस मिलने की जानकारी प्राप्त हुई है। पूरा मामला मेरी जानकारी में नहीं है। किंतु सूत्र बताते हैं कि इस भ्रष्टाचार के खेल में बरसठी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मे कार्यरत कुछ लोग भी शामिल हैं।

उन्हीं के द्वारा झोलाछाप चिकित्सकों की सेटिंग का कार्य सी.एम.ओ. कार्यालय में कराया जाता है।

Comments