जवाहर नवोदय विद्यालय सग्गा करनाल में सम्पन्न हुई 65वीं राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप

जवाहर नवोदय विद्यालय सग्गा करनाल में सम्पन्न हुई 65वीं राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप

हरियाणा ओवरऑल चैंपियन घोषित जबकि दिल्ली के भविष्य वत्स चुने गए बेस्ट बॉक्सर।

केन्द्रीय खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने किया विजेताओं को सम्मानित।

करनाल -

जवाहर नवोदय विद्यालय सग्गा करनाल में 65वीं राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2019 अंडर-14 ब्वॉज (एसजीएफआई) का आयोजन किया गया।

आज समापन समारोह में केन्द्रीय खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने विजेता खिलाडिय़ों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। यह पांच दिवसीय चैंपियनशिप 25 नवम्बर को आरंभ हुई थी और इसमें 14 से कम आयु वर्ग के पूरे देश की 31 टीमों के 298 खिलाडियों ने भाग लिया।

केन्द्रीय खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्यमंत्री ने विद्यार्थियों व प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है और खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने खेलों के क्षेत्र में हरियाणा प्रदेश और राज्य सरकार की खेल नीति की सराहना करते हुए कहा कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस छोटे से प्रदेश के खिलाडिय़ों ने अपनी मेहनत और प्रदर्शन के बल पर विशेष पहचान स्थापित की है।

उन्होंने विद्यार्थियों और युवा वर्ग को खेलों से जोडऩे के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि खेल गतिविधियों के साथ-साथ प्रत्येक नागरिक को फिट इंडिया मूवमेंट के साथ भी जुडऩा चाहिए ताकि देश के नागरिक बीमारियों से सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि स्वस्थ नागरिक ही देश और समाज के उत्थान में सहयोग कर सकता है।
समापन समारोह से पहले फाइनल मैच की सभी 11 बाउट खेली गयी। पहली फाइनल बाउट हरियाणा के विनीत और सीबीएससीडब्ल्यू के मंशू के बीच हुई जिसे सीबीएससीडब्ल्यू के मंशू ने 4:1 से जीता। दूसरी फाइनल बाउट पंजाब के अरमान और हरियाणा के सचिन कुमार के बीच हुई जिसे हरियाणा के सचिन कुमार ने 4:1 से जीता।

तीसरी फाईनल बाउट सीबीएससीडब्ल्यू के रूपक और दिल्ली के भविष्य के बीच हुई जिसे दिल्ली के भविष्य ने 5:0 से जीता। चौथी फाईनल बाउट तमिलनाडू  के एम किशोर और चण्डीगढ़ केे आलोक मोर के  बीच हुई जिसे चण्डीगढ़ केे आलोक मोर ने 3:2 से जीता। पांचवी फाईनल बाउट चण्डीगड़ के आर्यन और झारखण्ड केे आनंद कुमार के  बीच हुई जिसे चण्डीगढ़ के आर्यन ने 5:0 से जीता।

छठी फाईनल बाउट नवोदय के माहित चौबे और हरियाणा के निखिल के  बीच हुई जिसे हरियाणा के निखिल ने 5:0 से जीता। सातवीं फाईनल बाउट पंजाब के साहिल और मणिपुर के हुदोरम ऋषि के  बीच हुई जिसे मणिपुर के हुदोरम ऋषि ने 5:0 से जीता। आठवीं फाईनल बाउट नवोदय के शिवम कुमार और हरियाणा के साहिल के  बीच हुई जिसे हरियाणा केे  साहिल ने 3:2 से जीता।

नौवीं फाईनल बाउट सिक्किम के जयन्त डागर और अरूणाचल प्रदेश के जॉन लपुंग के बीच हुई जिसे सिक्किम के जयन्त डागर ने 5:0 से जीता। दसवीं फाईनल बाउट पंजाब के जरनैल सिंह और सीबीएससीडब्ल्यू के लोकेश सांगवान के  बीच हुई जिसे सीबीएससीडब्ल्यू के लोकेश सांगवान ने 5:0 से जीता। ग्यारहवीं फाईनल बाउट उत्तराखंड के विवेक सिंह और हिमाचल प्रदेश के अंकित कुमार  बीच हुई जिसे हिमाचल प्रदेश के अंकित कुमार ने 2:3 के अन्तर से जीता।

बेस्ट बॉक्सर भविष्य वत्स (दिल्ली) को चुना गया। सभी विजेता प्रतिभागियों को किरण रिजिजू खेल राज्यमंत्री, स्वतन्त्र प्रभार, भारत सरकार द्वारा स्वर्ण मेडल, रजत मेडल एवं कांस्य मेडल देकर पुरस्कृत किया गया। ओवरऑल चैम्पियन हरियाणा की टीम को घोषित किया गया। नवोदय विद्यालय समिति के केडेट्स की टीम को बेस्ट मार्च पास्ट की टीम घोषित किया गया। कार्यक्रम का समापन मशाल बुझाकर किया गया।
इस अवसर पर सांसद संजय भाटिया, नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पूर्व विधायक भगवानदास कबीरपंथी, अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव द्रोणाचार्य अवार्डी अनूप कुमार, नवोदय विद्यालय समिति नोएडा के आयुक्त मुख्यालय  बिश्वजीत कुमार सिंह, अंतर्राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स विकास डागर, द्रोणाचार्य अवार्डी बीबी मोहंती, सलाहकार मणिकुन्तला सरकार, नवोदय विद्यालय समिति जयपुर के उपायुक्त बीएल मोरोडिया, सहायक आयुक्त एस के माहेश्वरी, प्राचार्य जसराम सिंह यादव, ब्लॉक समिति चेयरमैन हुकम सिंह राणा सहित विभिन्न विद्यालयों से आए हुए प्राचार्यगण उपस्थित रहे।

Comments