जिलाधिकारी ने गोपीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी ने गोपीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी ने गोपीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया औचक निरीक्षण।

संतोष तिवारी (रिपोर्टर )
 

भदोही।

जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने शुक्रवार को गोपीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अस्पताल का औचक निरीक्षण कर महिला मरीजों से अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा पूछा कि चिकित्सक बाहर की दवा तो नही लिखते है।

जिस पर महिला मरीजों द्वारा बताया गया कि नही दवा अस्पताल से ही मिलती है। अस्पताल परिसर में गन्दगी पर नाराजगी व्यक्त कर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने व्यवस्था में सुधार करने के आदेश चिकित्सा अधीक्षक को दिये। 


 उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने शासन की महत्वपूर्ण जननी सुरक्षा योजना, आष्युमान भारत योजना, ओपीडी, आकस्मिक कक्ष, जनरल वार्ड, आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जाँच पड़ताल की। महिला वार्ड के प्रसव कक्ष निरीक्षण कर और सुधार के निर्देश चिकित्सा प्रभारी को दिये। प्रसव हेतु भर्ती महिलाओं से अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। जिलाधिकारी ने अस्पताल में होने वाली डिलीवरी के फीमेल रजिस्टर को चेक कर नवजातों के अनुपात पर संतोष व्यक्त किया।

महिलाओं द्वारा अस्पताल में मिली सुविधाओं पर संतुष्टि व्यक्त करने के अलावा रिश्वत न मांगे जाने की बात कहने पर जिलाधिकारी संतुष्ट दिखाई दी। उन्होंने ने अस्पताल में दवाइयों की उपलब्धता देखने के साथ ही पैथोलॉजी लैब का भी निरीक्षण किया। अस्पताल परिसर में गन्दगी पर पूनम कपूर ने नाराजगी व्यक्त करके चिकित्सा अधीक्षक को शासन की मंशा के अनुरूप मरीजों को सुविधाएं उपलब्ध कराने व सफाई व्यवस्था सुचारू बनाने के निर्देश दिये।

वही तीमारदारों द्वारा अस्पताल में पान मसाला खाकर थूकने वालों को समझाया तथा परिसर में गंदगी न करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिये शासन द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। 

Comments