जिलाधिकारी ने भू- कारोबारियों पर दिखाए कड़े तेवर

जिलाधिकारी ने भू- कारोबारियों पर दिखाए कड़े तेवर


जिलाधिकारी ने भू- कारोबारियों पर दिखाए कड़े तेवर
कालोनियों के नाम पर खरीदी जा रही भूमियों के जांच पड़ताल के निर्देश


तालबेहट।Sunil tripathi

बेशकीमती भूमियों को कृषि भूमि के नाम पर खरीद कर किसानों व सरकार को करोड़ो रूपए का चूना लगा रहे भूमि कारोबारियों के खिलाफ जिलाधिकारी ने कड़े तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। ऐसे ही एक करोड़ो रूपए की भूमि खरीद में स्टाम्प चोरी की शिकायत पर मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी योगेश शुक्ल  ने कडे तेवर दिखाते हुए उपजिलाधिकारी व सब रजिस्ट्रार को कड़ी फटकार लगाई।
जानकारी अनुसार कस्बा के रेलवे स्टेशन के समाने स्थित करीब 18 एकड़ भूमि नगर सहित जिले के कुछ भू कारोबारियों ने भास्कर इंस्टसटीज से करीब चार करोड़ रूपए में खरीदी की थी। जिस पर कुछ लोगों द्वारा भूमि खरीद में गड़बडी की शिकायतें लगातार की जा रही थी।

जिसके बाद जिलाधिकारी योगेश शुक्ल ने उपजिलाधिकारी मु0कमर व तहसील केा जांच दी थी। मगर दो दिन बीतने पर भी आख्या प्रस्तुत न होने पर वह स्वंय मौके पर आए जहां उन्होनेें भूमि संबंधी खरीद की जानकारी सब रजिस्ट्रार से ली। जिस पर उन्हे बताया गया कि उक्त भूमि की रजिस्ट्री कृषि भूमि के नाम पर की गई तो उनका पारा चढ गया। उन्होनें सब रजिस्ट्रार सिद्दकी को जमकर फटकार लगाते हुए कि चारों ओर बसी आबादी के बीच कृषि भूमि के नाम पर रजिस्ट्री कराने और राजस्व चोरी की जा रही है आप सभी क्या देख रहे है। इस मौके पर उन्होनें कहा कि कृषि भूमियों व विवादित भूमियों को ओने पोने दाम पर खरीद कर कालोनियों का अनाधिकृत तरीके से निर्माण करने बालों को किसी भी दशा में बख्सा नही जाऐगा।

आबादी के बीच खरीद गई भूमि आवासीय सर्किल रेट पर राजस्व वसूली की जाऐगी। उन्होनें नगर क्षेत्र में अनाधिकृत तरीके से खरीदी गई भूमियों की जांच पड़ताल कर कड़ी कार्यवाही के संकेत दिए। इस दौरान भूमि कारोबारी समेत राजस्व निरीक्षकों की टीम मौके पर मौजूद रही। इसके बाद जिलाधिकारी ने कस्बा के तिवरयाना में भूमि पर किए  जा रहे आवास निर्माण में व्यवधान उत्पन्न करने बालों पर कार्यवाही के निर्देश देते हुए उक्त भूमि की जांच पड़ताल के निर्देश दिए। जिलाधिकारी योगेश शुक्ल की कार्यवाही से जहां भू कारोबारियों में हडकम्प मच गया वहीं वर्षो से जमीनों में घालमेल कर रहे राजस्व निरीक्षकों में हडकम्प मच गया।

 

Comments